पुलिस के पहुँचते ही वर पक्ष दुम दबा कर भागा, उजड़ा मंडप और रोक दी नाबालिग लड़के-लड़की की शादी

मधेपुरा के घैलाढ़ प्रखंड अंतर्गत परमानपुर ओपी पुलिस ने नाबालिग की शादी होने से ऐन मौके पर रोक दिया.


मिली जानकारी के अनुसार घैलाढ़, परमानपुर ओपी क्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार की रात एक नाबालिग लड़का व लड़की की शादी होने जा रही थी. इसकी सूचना पुलिस को लग गई, और मौके पर ही पुलिस ने शादी पर रोक लगा दी.

बता दें कि बिहार सरकार इन दिनों जोर-शोर से बाल-विवाह और दहेज विरोधी अभियान चला रही है. सरकार के इस प्रयास का असर ग्रामीण इलाकों में भी देखने को मिल रहा है.

वहीं परमानपुर ओपी क्षेत्र के अंतर्गत भतरंधा प्रमाण पुर पंचायत की जागीर टोला वार्ड नंबर 17 निवासी स्वर्गीय हरेराम यादव के 15 वर्षीय पुत्र की शादी प्रमाण पुर ओपी क्षेत्र के झिटकिया पंचायत के वार्ड नंबर 0के निवासी ज्ञानी यादव की नतनी से होना तय हुआ. जिसमें दोनों नाबालिग हैं.

इस मामले की जानकारी मिलते ही परमानपुर ओपी अध्यक्ष राजेश कुमार अपने दल-बल के साथ लड़का पक्ष के घर पहुंचे तो लड़का और परिजन दुम दबा कर भाग गए. इस दौरान ओपी अध्यक्ष राजेश कुमार ने ग्रामीणों को बाल-विवाह के प्रति जागरुक करते हुए बोले कि कम उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए, यह कानूनन अपराध भी है.

 वहीं लड़की पक्ष के यहां शादी की सारी रस्मों-रिवाज पूरे किए जा रहे थे, शादी का माहौल बना हुआ था. महिलाओं द्वारा शादी के गीत गाए जा रहे थे, यानी कि लगभग सभी रस्म पूरे हो चुके थे. बाजा, लाइट, एवं डेकोरेशन से लेकर हलवाई तक लगे हुए थे. ऐसे में पुलिस के पहुंचते ही अचानक सभी अपने आप को बचने-बचाने में लग गए.

 ओपी अध्यक्ष राजेश कुमार ने ग्रामीणों को बाल-विवाह के बारे में विस्तृत रूप से समझा-बुझाकर अपने सामने में मंडप आदि को उजाड़ कर और यत्र-तत्र कर के नाबालिग की शादी होने से रोका.

 वहीं मौके पर ए.एस.आई. जयदीप सिंह, ASI संजय कुमार एवं पुलिस बल के साथ चौकीदार दिनेश सादा एवं दोनों पक्ष से गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.


पुलिस के पहुँचते ही वर पक्ष दुम दबा कर भागा, उजड़ा मंडप और रोक दी नाबालिग लड़के-लड़की की शादी पुलिस के पहुँचते ही वर पक्ष दुम दबा कर भागा, उजड़ा मंडप और रोक दी नाबालिग लड़के-लड़की की शादी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.