'बाढ़ को लेकर लापरवाह अधिकारियों की खैर नहीं'-तैयारी की समीक्षा में सख्त हुए एसडीएम

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल क्षेत्र में हर साल आनेवाले बाढ़ और उसकी पूर्व तैयारी को लेकर अधिकारी पूरी तरह गंभीर हैं ।


बाढ़ की तैयारी को लेकर उदाकिशुनगंज के एसडीएम एसजेड हसन ने अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ करीब छह घंटे तक की मैराथन बैठक की।

बैठक में पूर्व के बाढ़ के दौरान पीड़ितों को मिलने वाली सहायता के बारे में जानकारी ली। वहीं आने वाले बाढ़ को लेकर अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए। एसडीएम ने बैठक में मौजूद सभी विभाग के अधिकारियों को साफ तौर पर कहा कि किसी भी हालात में बाढ़ को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि बाढ़ की तैयारी अभी से शुरू कर दे। बाढ़ के समय पीड़ितों को किसी तरह की परेशानी नहीं होना चाहिये। बताया गया कि बाढ़ को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद गंभीर हैं और मुख्यमंत्री लगातार संभावित बाढ की तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं। 

तैयारी के लिए दिए गए आवश्यक निर्देश

बैठक में कहा गया कि जिन प्रखंडो में पूर्व का राहत वितरण पूरा नहीं हो पाया है, वहां जल्द राहत पूरा करें। बैठक में बताया गया कि पूर्व के नाविकों का भुगतान कर दिया गया है। वहीं आने वाले बाढ़ को लेकर प्रयाप्त नाद की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अंचलाधिकारी को दिया गया। सभी सीडीपीओ से कहा गया कि बाढ़ से प्रभावित रहने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची तैयार कर रिपोर्ट दें। बीईओ से बाढ़ प्रभावित स्कूलों की सूची मांगी गई। पशुपालन विभाग के डाक्टरों से कहा गया कि वह बाढ़ से पहले पशु रक्षक दवाई का प्रयोग करें। पशुचारा उपलब्ध रखें ।अस्पताल के डाक्टर प्रयाप्त मात्रा में दवा रखें। चिकित्सा पदाधिकारियों से कहा गया कि एक्सपायरी दवा नहीं होना चाहिए। यह पहले से सुनिश्चित कर लें । ग्रामीण कार्य और पथ निर्माण के साथ मनरेगा के अधिकारियों को सड़क व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा गया। एसडीएम ने कहा कि दस दिनों में तैयारी की फिर से समीक्षा की जाएगी।

बैठक में अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ, सीओ, मनरेगा पीओ, पीएचसी, सीएचसी, पशुपालन विभाग के अधिकारी, बीसीओ, एमओ, ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, बिजली विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

दो विभाग के अधिकारी से जवाब तलब

उदाकिशुनगंज में बाढ पूर्व तैयारी की समीक्षात्मक बैठक में अनुपस्थित सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता और एनएच विभाग के अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। एसडीएम एसजेड हसन बताया कि बाढ़ जैसे महत्वपूर्ण बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारी या फिर उनके किसी प्रतिनिधि का भाग नहीं लेना लापरवाही का घोतक है।ऐसी स्थिति में स्पष्टीकरण मांगा गया है।
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
'बाढ़ को लेकर लापरवाह अधिकारियों की खैर नहीं'-तैयारी की समीक्षा में सख्त हुए एसडीएम 'बाढ़ को लेकर लापरवाह अधिकारियों की खैर नहीं'-तैयारी की समीक्षा में सख्त हुए एसडीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 22, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.