BNMU: 29 जून से ही होगी अंतर्गत स्नातक प्रथम खंड सत्र 2016-17 की परीक्षा, सभी तैयारियाँ पूरी

अविभाजित बी.एन.मंडल विश्वविद्यालय अंतर्गत स्नातक प्रथम खंड सत्र 2016-17 की परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार 29 जून (शुक्रवार) से होगी. 


इसकी सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गयी है. इस बावत बीएनएमयू के पदाधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक गुरुवार को अपराह्न 12.30 बजे संपन्न हुई. बैठक में परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की गयी और इस पर संतोष व्यक्त किया गया.

मालूम हो कि राजभवन के निर्देशानुसार बी.एन.मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा और पूर्णियाँ विश्वविद्यालय, पूर्णियाँ के सत्र 2018 के पहले तक के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा संयुक्त रूप से संचालित होनी है. दोनों विश्वविद्यालयों की परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी बी.एन.एम.यू. के पास ही रहेगी, लेकिन पूर्णियाँ विश्वविद्यालय अंतर्गत पड़ने वाले केंद्रों पर व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित केंद्राधीक्षक एवं विश्वविद्यालय प्रशासन की है.
इसके मद्देनजर बी.एन.एम.यू. के परीक्षा विभाग द्वारा 11 जून को ही सभी संबंधित केंद्राधीक्षकों और पूर्णियाँ विश्वविद्यालय को परीक्षा कार्यक्रम एवं परीक्षा से संबंधित अन्य सामग्रियाँ उपलब्ध करा दी गयी थी, फिर 19 जून को भी बी.एन.एम.यू. प्रशासन ने पूर्णियाँ विश्वविद्यालय को पत्र लिखा और कहा कि कोई असुविधा या व्यवधान हो, तो साझा करे.

तदुपरांत 25 जून को पूर्णियाँ विश्वविद्यालय, पूर्णियाँ के प्रति कुलपति के माध्यम से परीक्षा संचालन के संबंध में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. लेकिन अचानक 27 जून को वहाँ के परीक्षा नियंत्रक एवं कुलसचिव के माध्यम से परीक्षा तिथि बढ़ाने के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ है. यह अनुरोध सर्वथा अनुचित एवं अमान्य है. इससे राजभवन के निर्देशों के आलोक में सत्र नियमित करने में बाधा उत्पन्न होगी, साथ ही इससे विद्यार्थियों को भी असुविधा होगी. 
अतः स्नातक प्रथम खंड सत्र 2016-17 की परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्व निर्धारित केंद्रों पर ही होगी. इस संबंध में सभी केंद्राधीक्षकों से टेलीफोन पर बातचीत की गयी और आवश्यक निर्देश दिए गए. 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि यदि किसी कॉलेज के विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड नहीं मिला हो, तो संबंधित प्रधानाचार्य वैसे विद्यार्थियों को तत्काल अस्थायी एडमिट कार्ड जारी करें. बाद में विश्वविद्यालय द्वारा स्थायी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. सभी केंद्राधीक्षक अपने-अपने स्तर से समस्याओं का समाधान करें. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा बाधित नहीं होने पाए. सभी शिक्षकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से भी अपील की जाती है कि वे शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन में सहयोग करें.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
BNMU: 29 जून से ही होगी अंतर्गत स्नातक प्रथम खंड सत्र 2016-17 की परीक्षा, सभी तैयारियाँ पूरी BNMU: 29 जून से ही होगी अंतर्गत स्नातक प्रथम खंड सत्र 2016-17 की परीक्षा, सभी तैयारियाँ पूरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.