‘बहुजनों के पास ईवीएम बैन या ब्रेक के अलावा रास्ता नहीं: मधेपुरा में ईवीएम का दहन

‘भारत अगेंस्ट ईवीएम’ कार्यक्रम के तहत मधेपुरा के कॉलेज चौक पर आज शाम ईवीएम का दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

ईवीएम जलाओ कार्यक्रम को सम्बोधित करने वाले प्रमुख प्रदर्शनकारियों में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो सूरज मंडल, प्रो जवाहर पासवान, परमेश्वरी प्रसाद निराला, पूर्व विधायक, राणा रणधीर, सुमन कुमार, गूगल पासवान, अशोक कामती, डा बिजेंद्र, युवा नेता हेमेंद्र यादव, छात्र नेता मुन्ना पासवान, निशांत कुमार, संजय पासवान, उपेंद्र यादव, दिनेश साह आदि शामिल थे।  

              
मौके पर प्रो सूरज मंडल ने कहा कि अमरीका में जब ईवीएम मशीन ने अपना खेल दिखाना शुरू किया तो वहां की मिशीगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अलेक्स हिलडरमैन ने इलेक्शन कमीशन से ईवीएम मांगी और फिर उसे अधिकारियों और पब्लिक के सामने आसानी से हैक करके दिखाया.


कहा कि सवाल यह है कि आखिर भारत में ईवीएम इतने विवादों के बावजूद चुनाव कंडक्ट करवाने का साधन क्यों है? जिसका जवाब ढूंढना ही होगा. 


ईवीएम दहन कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने सरकार के सामने सवाल उठाते पूछा कि
1. जब शीर्ष अदालत ने मान लिया कि EVM से फ्री फेयर एन्ड ट्रांसपेरेंट चुनाव सम्भव नहीं है तो ECI ने चुनाव 2014 EVM से क्यों करवाए?

2.जब बीजेपी के नेताओ द्वारा लगाए गए केस पर शीर्ष अदालत ने यह फैसला दिया. परन्तु जब 2014 में फिर से चुनाव EVM से होने वाले थे तो भाजपा ने विरोध क्यों नहीं किया?
3. दुनिया के सुपर तकनीकी देश या तो EVM उपयोग नही करते. अगर करते है तो VVPAT मशीन के साथ. यह अधिकांश विकासशील देशों द्वारा उपयोग में लाया जाता है. मेरी यह भी शंका है कि क्या कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय गिरोह है जो अपनी मनचाही सरकारें ईवीएम के माध्यम से बनवाने में लगा है?


कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मुख्य चुनाव आयुक्त EVM को VVPAT मशीन जोड़नेवाले हैं । उससे मतदाता को अपना वोट किसे दिया यह दिखेगा। लेकिन evm और vvpat के पर्ची की गिनती इकट्ठी हो  ऐसा आदेश नहीं है। इसका मतलब मतदाताओं को बेवकूफ बनानेके सिवाय vvpat का कोई अर्थ नहीं।


वक्ताओं ने उल्लेख करते कहा कि बाबा साहब ने कहा था लोकशाही शासनकर्ताओ के नियत पर निर्भर होगी और अभी के शासनकर्ता की नियत में खोट है। कहा कि बहुजनोंको सत्ता से दूर रखने के लिए ईवीएम के अलावा शासकों के पास दूसरा रास्ता नहीं और बहुजनो के पास ईवीएम बैन या ब्रेक के अलावा रास्ता नहीं।
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
‘बहुजनों के पास ईवीएम बैन या ब्रेक के अलावा रास्ता नहीं: मधेपुरा में ईवीएम का दहन ‘बहुजनों के पास ईवीएम बैन या ब्रेक के अलावा रास्ता नहीं: मधेपुरा में ईवीएम का दहन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 09, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.