मधेपुरा के अमन दूसरे जिलों में भी दे रहे हैं आपदा से बचाव का प्रशिक्षण

वर्ल्ड विजन इंडिया के द्वारा आपदा से बचाव के लिए खगड़िया के चौथम प्रखंड के गांवों में चलाये जा रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण अभियान में मधेपुरा के अमन लोगों को प्रशिक्षण दे रहे हैं.

वर्ल्ड विजन इंडिया के आग्रह पर मुख्य प्रशिक्षक अमन कुमार  के द्वारा लोगों को बाढ, आगजनी, भूकम्प, सर्प दंश, चक्रवात जैसे आपदाओं से बचाव के तौर-तरीके का प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान आपदा प्रबंधन चक्र के तहत अनुक्रिया, पुनरूत्थान, विकास, रोक-थाम, आपदा न्युनीकरण आदि की तैयारी आधारित प्रशिक्षण दिया गया.

आपदा के पूर्व, आपदा के दौरान, तथा आपदा के बाद आधारित लोगों को प्रशिक्षित किया गया. बाढ जैसे आपदा से बचाव विषयों पर प्रशिक्षण के दौरान डूबने से बचाव के लिए वाटर बोटल राफ्टिंग, बैरल राफ्ट, बम्बू राफ्ट, ट्यूब राफ्ट, जैरकीन राफ्ट, नारियल राफ्ट, तशला राफ्ट, टिन राफ्टिंग, सहित केला के तना राफ्ट के द्वारा बचाव की जानकारी दी गई. वहीं तत्काल डूबे हुए आदमी को CPR के माध्यम से प्राथमिक उपचार करके कैसे बचाया जा सकता है, के तरीके बताये गये.

साथ ही आपदा प्रबंधन में गैर सरकारी संगठन  एन.जी.ओ. की भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया. संगठन द्वारा आपदा के पूर्व, आपदा के दौरान, एवं आपदा के पश्चात की भूमिका पर प्रकाश डाला गया.

आपदा प्रशिक्षण अभियान के दौरान वर्ल्ड विजन इंडिया के द्वारा प्रखण्ड के तिलय, जमुआ, पिपरा नीपुर, चौथम, गांव के लोगों को प्रशिक्षित किया गया. मौके पर वर्ल्ड विज़न इंडिया के मैनेजर हेमेन्द्र बॉसी के आग्रह पर श्री कुमार द्वारा  सैकड़ों लोगों को आपदा से सामना करने के लिए तैयार किया गया. कार्यक्रम  में राकेश दास, राकेश राय, सत्यम जी, राजेश कुमार, भवन मण्डल आदि ने मुख्य रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.
(ए. सं.)
मधेपुरा के अमन दूसरे जिलों में भी दे रहे हैं आपदा से बचाव का प्रशिक्षण मधेपुरा के अमन दूसरे जिलों में भी दे रहे हैं आपदा से बचाव का प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.