पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने मनाया वट सावित्री व्रत

मधेपुरा जिले में पति की लम्बी आयु के लिए विवाहिताओं ने पूरी श्रद्धा के साथ आज वट सावित्री व्रत मनाया. इस दौरान महिलाओं ने व्रत रखकर वटवृक्ष की पूजा की.


पति की सुरक्षा और लम्बी आयु के लिए हिन्दू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पर्व वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है. वट सावित्री पर्व के दिन व्रत रखने वाली महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। 

वट सावित्री व्रत मानाने के पीछे की कहानी
ऐसी मान्यता चली आ रही है कि इसी दिन सावित्री ने अपने कठिन तप के बल से यमराज से अपने पति सत्यवान के प्राणों की वापसी की थी। कहा जाता है कि जब यमराज सत्यवान के प्राण ले जाने लगे तो पतिव्रता सावित्री भी उनके पीछे पीछे चलने लगी। पतिव्रता होने के कारण यमराज ने उन्हें तीन वरदान मांगने को कहा. एक वरदान में सावित्री ने सौ पुत्रों की माँ बनने का वरदान मांगा. जब यमराज ने उन्हें ये वरदान दिया तो सावित्री ने कहा कि पति के बिना वह माँ नहीं बन सकती, इसलिए अपना वरदान पूरा कीजिए । वरदान दे चुके यमराज को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने सत्यवान के प्राण वापस कर दिए.

उस दिन से पति की लम्बी आयु के लिए वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को रखने की परंपरा चली आ रही है. (रिपोर्ट: लालेंद्र कुमार)
पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने मनाया वट सावित्री व्रत पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने मनाया वट सावित्री व्रत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.