जर्जर एनएच 107 पर गड्ढे भरने का काम प्रारम्भ: चरणबद्ध तरीके से आंदोलन कर रहे सड़क सत्याग्रहियों की मांगे भी पूरी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में गैमन इंडिया द्वारा एनएच 107 के गड्ढा पर जी एस बी द्वारा गड्ढों को भरने का काम शुरू किया गया. सड़क को मोटरेबुल बनाने के लिए आज से कार्य प्रारंभ हो गया है.

बता दें कि मुरलीगंज में एनएच 107 जो 2017 से ही गड्ढों में तब्दील हो चुका था, पर आवागमन काफी बुरी स्थिति में पहुंच गई थी. सरकार एवं प्रशासनिक उदासीनता को देखते हुए मुरलीगंज सड़क सत्याग्रहियों ने पिछले दिनों चरणबद्ध तरीके से आंदोलन छेड़ रखा था. इस आंदोलन पर आज सोमवार 28 मई को आंदोलनकारियों की मांगे पूरी हो जाने के बाद एक विराम सा लग गया.


चरणबद्ध आन्दोलन शुरू किया था स्थानीय लोगों ने 


आंदोलनकारियों ने दूसरे चरण में जन चेतना पदयात्रा निकाली थी जो प्रशासन और एनएचएआई की कुंभकर्णी निद्रा को जगाने के किए गए थे. जो सफल हुए और गैमन इंडिया द्वारा अपने पोकलेन रोलर और जीएसबी के सहारे गड्ढों को भरने समतलीकरण करने का काम मुरलीगंज जयरामपुर चौक के पास से प्रारंभ कर दिया गया. 


मौके पर पहुंच कर सड़क सत्याग्रह आंदोलन के  संयोजक श्याम आनंद ने कहा कि हम अपने तीसरे चरण में जो कि मशाल जुलूस और पुतला दहन का कार्यक्रम था, को तत्काल स्थगित करते हैं क्योंकि एनएच 107 के मरम्मतीकरण की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.

सड़क सत्याग्रह के उप संयोजक सूरज पंसारी ने ने कहा कि तत्काल गैमन इंडिया द्वारा सड़क मरम्मती का काम तो प्रारंभ कर दिया गया है लेकिन अगर मुरलीगंज से लेकर मधेपुरा बनमनखी तक सड़क को गड्ढे से मुक्त नहीं किया गया तो हम लोग पुनः आंदोलन पर बैठ जाएंगे. अभी गैमन इंडिया के पदाधिकारियों द्वारा इस दिशा में कोई स्पष्ट बातें नहीं बताई जा रही है कि कहां तक और कब तक एनएच 107 गड्ढा मुक्त हो जाएगा. पदाधिकारियों द्वारा संशय की स्थिति बताई गई है. अगर एनएच 107 गड्ढा मुक्त नहीं हुआ तो पुनः हम लोग आंदोलन करेंगे.


‘सड़क पर नाले का पानी बहाना भी हो बंद’


वहीँ सड़क सत्याग्रह में अहम भूमिका निभा रहे नगर पंचायत पार्षद दिनेश मिश्रा ने कहा कि अगर एनएच 107 पर नगर पंचायत के वार्ड नंबर 5 और वार्ड नंबर 6 के नाले का पानी बहाना नहीं बंद होगा तो फिर एन एच के समतलीकरण एवं सड़क सत्याग्रह का प्रयास निरर्थक साबित हो जाएगा और एनएच 107 बदहाली की स्थिति में पहुंच जाएगी. अगर इस दिशा में नगर पंचायत द्वारा कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया तो हम लोग नगर पंचायत के कार्यपालक के खिलाफ आंदोलन छेड़ेंगे तथा नगर पंचायत में तालाबंदी करेंगे।


वहीँ दिनेश साह स्थानीय नागरिक ने बताया कि सड़क जर्जर होने के कारण आसपास की सभी दुकानें बंद हो चुकी है. लोग अपने सड़क किनारे लगे दुकानों को बंद कर पलायन कर चुके हैं. अगर सड़कों पर नाले का पानी बहना बंद नहीं किया गया तो पुनः यह एनएच 107 गड्ढे के रूप में तब्दील हो जाएगा.


मौके पर गैमन इंडिया की ओर से एनएच 107 पर काम करवा रहे कनीय अभियंता अरुणेश कुमार ने बताया कि कहां तक गड्ढे भरने का काम होगा यह हमारे वरीय पदाधिकारी ही बता सकते हैं, मुझे तत्काल यहां काम करने का आदेश दिया गया है.


मौके पर सड़क सत्याग्रह समिति संयोजक श्याम आनंद, बाबा दिनेश मिश्रा, उदय चौधरी, राजीव जायसवाल, दिनेश साह, रोहन मिश्र सहित अन्य दर्जनों लोग उपस्थित थे.

(रिपोर्ट: संजय कुमार)
जर्जर एनएच 107 पर गड्ढे भरने का काम प्रारम्भ: चरणबद्ध तरीके से आंदोलन कर रहे सड़क सत्याग्रहियों की मांगे भी पूरी जर्जर एनएच 107 पर गड्ढे भरने का काम प्रारम्भ: चरणबद्ध तरीके से आंदोलन कर रहे सड़क सत्याग्रहियों की मांगे भी पूरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.