उपेक्षा का शिकार बना मुरलीगंज नगर पंचायत का अंबेडकर नगर, लोग आंदोलन के मूड में

मधेपुरा जिले में मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड संख्या 11 और 12 में सड़क पर जमा पानी से लोगों को पिछले कई वर्षों से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 


सड़क पर पानी लगभग महीना भर यूं ही जमा रहता है वार्ड नंबर 11 और 12 की गलियों में थोड़ी सी बारिश होने पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

नहीं है निकासी की व्यवस्था 

पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण पानी से कई घरों के चूल्हे बंद हो गए हैं. बुधवार को अंबेडकर मोहल्ले के आक्रोशित लोगों का  नगर पंचायत के खिलाफ जनाक्रोश बढ़ गया और मुरलीगंज नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी को एक सामूहिक आवेदन प्रेषित किया. आवेदन में इस समस्या का अविलंब समाधान करने दिशा में बातों का उल्लेख किया. स्थानीय द्वारा बताया गया कि प्राथमिक विद्यालय अंबेडकर नगर से पश्चिम जाने वाली मुख्य पक्की सड़क पर जलजमाव से गंभीर संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है .बदबूदार पानी की दुर्गंध से जहां लोगों का आना जाना कठिन हो रहा है वहीँ आसपास के कई घरों के चूल्हे भी पानी की वजह से बंद हो गए हैं. लोगों ने कहा कि लोगों के आवागमन के साथ छोटे-छोटे नौनिहाल बच्चे जो पढ़ने के लिए विद्यालय जाते हैं उन्हें भी काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है. 


चुनाव के समय ही किये जाते हैं वायदे 

लोगों ने बताया कि जब नगर पंचायत चुनाव आता है तो जनप्रतिनिधियों द्वारा वादे पर वादे किए जाते हैं. कई वर्षों से 11 एवं 12 वार्ड के जनप्रतिनिधि को इस समस्या से अवगत करवाया जा चुका है फिर भी दलित बस्ती होने के नाते इसकी समस्याओं नगर पंचायत के कार्यपालक से लेकर जनप्रतिनिधि नजरअंदाज करते चले आ रहे हैं. भविष्य में जल जमाव के कारण महामारी भी फैल सकती है. लोगों ने आक्रोशित हो कर कहा कि यदि त्वरित कार्यवाही नहीं की गई तो हम बाध्य होकर उग्र आंदोलन के लिए तैयार हैं और इसकी सारी जिम्मेवारी कार्यपालक पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि की होगी.


मौके पर रंजन देवी अनिल कुमार पासवान, राज आर्यन, श्याम नंदन
पासवान, सुनील कुमार, सविता देवी, दयानंद पासवान, वासुदेव मंडल, चुन्नी देवी, गिरिजा देवी, संतोष पासवान, रूबी देवी सहित अन्य कई दर्जन लोग मौजूद थे. 



क्या कहते हैं अधिकारी?

मुरलीगंज नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी से इस बारे में जानकारी मांगने पर कि वार्ड नंबर 11 /12 की समस्या पर अब तक क्या कार्यवाही की गई है, उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि जांच करवाते हैं आखिर क्या बात है. जब यह पूछा गया कि पिछले एक वर्ष से क्या आप जांच ही करवा रहे हैं, तो उन्होंने  फोन काट दिया.
(रिपोर्ट: संजय कुमार)
उपेक्षा का शिकार बना मुरलीगंज नगर पंचायत का अंबेडकर नगर, लोग आंदोलन के मूड में उपेक्षा का शिकार बना मुरलीगंज नगर पंचायत का अंबेडकर नगर, लोग आंदोलन के मूड में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.