‘किसान के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं’: खरीफ महोत्सव 2018 का आयोजन


मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड परिसर में  कृषि विभाग द्वारा खरीफ माह महोत्सव 2018 का आयोजन किया गया, जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड प्रमुख शंभू प्रसाद यादव ने किया.

किसान देश के प्रमुख अंग
आयोजन में चौसा प्रखंड के पंचायत व कस्बों-मुहल्लों से किसान एवं जनप्रतिनिधियों ने शिरकत किया। इस अवसर पर प्रखंड प्रमुख श्री यादव ने किसानो  के संबोधन में कहा कि किसान बंधु देश के प्रमुख अंग है और बिना किसान के विकास किए देश का विकास नहीं हो सकता. इस लिए किसान बंधू को विकसित करने के लिए सरकार नए नए तकनीक से खेती
के प्रशिक्षण देते हैं । वैज्ञानिक तकनीक से खेती के गुर बताए जाते हैं। किसान बंधुओ को चाहिए समय-समय पर सरकार के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में किसान प्रशिक्षण का सत्र भी चलाया जाता रहा है. इसलिए इस माध्यम  से कृषि संबंधित तकनीकी जानकारी प्राप्त करें और अपने खेतों में उसका उपयोग करें ताकि हमारी उत्पादन बढ़ा सके। 

खेती के साथ पशुपालन भी जरूरी 


इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य दिनेश शर्मा ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार की बहुआयामी योजना जैविक खेती का उपयोग कर हम अपनी खेती में चार चाँद लगा सकते हैं. हम केमिकल की वाली खाद्य के अनाज खा कर कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं । इसके लिए खेती के साथ पशुपालन भी जरूरी है। पशुपालन और खेती से जैविक खाद, गोबर खाद हमें नि:शुल्क प्राप्त हो जाती है। जिसका उपयोग हम अपने खेतों में कर के अपने स्वास्थ भी ठीक रह सके। 


प्रखंड उपप्रमुख शशि कुमार दास ने कहा कि बिहार सरकार कृषि विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं में पहले आओ- पहले पाओ की तर्ज पर किसान बंधुओं को किसान निबंधन कराना जरूरी है. इसके आधार पर सरकार की योजनाओं का अनुदान सीधे खाते में हम लोग पा सकते हैं.
वही कृषि विज्ञान केंद्र मधेपुरा सहाय वैज्ञानिक सुनील कुमार सिंह ने कहा कि बिहार सरकार कृषि विभाग के द्वारा चल रही योजनाओं में मुख्य रूप से जैविक खेती प्रोत्साहन, धान की खेती के लिए अनुदान, उद्यानिकी अनुदान मत्स्य पालन आदि -आदि क्षेत्र में कार्य हो रही है, जिसका हम लोग तकनीकी के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं, धान की खेती करने से पूर्व धान के बीज का बीजोपचार जरूरी है, इसके लिए सरकार ने पंचायत स्तर पर बीज उपचार संयंत्र स्थापित किया है. जहां जाकर नि:शुल्क में बीजोपचार किसान बंधु कर सकते हैं.


पशुओं के लिए संतुलित आहार जरूरी 

वहीँ डॉ सुनील कुमार कृषि विज्ञान केंद्र पशु विशेषज्ञ ने किसान बंधुओं को पशुपालन से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए गाय को भी दो बार पानी से स्नान कराकर, उसको  संतुलित आहार देकर तथा समय-समय पर डॉक्टरी सलाह के माध्यम से दवाई आदि से पशु की सुरक्षा कर सकते हैं. 

इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य राजकुमार साह, अर्जुन राय, कामेश्वर राय, संजय शर्मा, मनोज कुमार, सरपंच चंद्रकला देवी, संतोष भगत मुखिया प्रतिनिधि सुबोध कुमार सुमन, वार्ड सदस्य रीना देवी, मनोज कुमार शर्मा, जयप्रकाश शर्मा, राजेश कुमार, किसान सलाहकार पंकज कुमार, मणिकांत कुमार, धीरज कुमार सुनील कुमार, अनुज कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक धनंजय पांडे, कार्यपालक सहायक कुंदन कुमार, प्रधान लिपिक कैलाश राम तथा सैकड़ों किसान उपस्थित हुए. वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड कृषि पदाधिकारी किशोरी रजक ने की एवं मंच संचालन कुंजबिहारी शास्त्री ने किया.
(रिपोर्ट: आरिफ आलम)
‘किसान के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं’: खरीफ महोत्सव 2018 का आयोजन ‘किसान के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं’: खरीफ महोत्सव 2018 का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.