जर्जर और जानलेवा एनएच 107 की अविलम्ब मरम्मत के लिए मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना

मधेपुरा से मुरलीगंज तक जर्जर एनएच 107 को यथाशीघ्र परिचालन योग्य बनाने के लिए एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही एनएच 107 को परिचालन योग्य बनाने हेतु "सड़क सत्याग्रह" समिति का गठन भी किया गया.

शनिवार को सुबह के 10:00 बजे से मुरलीगंज सिनेमा हॉल चौक के पास एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम आयोजित किया गया. बता दें कि कई दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण दो जिलों को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग 107 जो मधेपुरा और पूर्णिया सहरसा को जोड़ने वाली लाइफ लाइन सड़क मानी जाती है, उचित रखरखाव और पिछले कई वर्षों से मरम्मती नहीं होने के कारण यह अब बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो चुका है.

धरना में शहर के युवा एवं बुद्धिजीवियों ने लिया भाग 

मुरलीगंज के सजग युवाओं द्वारा एनएच 107 पर सिनेमा हॉल के पास एक दिवसीय धरना का आयोजन सड़क सत्याग्रह समिति मुरलीगंज के सौजन्य से किया गया. इस कार्यक्रम में शहर के युवा एवं बुद्धिजीवियों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम के संयोजक श्याम आनंद एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता मनोज कुमार यादव पूर्व मुखिया ने की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एनएच की दुर्दशा के कारण आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं. कम से कम व्यावसायिक और विधि-व्यवस्था की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस सड़क के अस्तित्व में आने के बाद कई बार निर्माण कराया जा चुका है लेकिन गुणवत्ता के अभाव में यह सड़क एक वर्ष भी दुरुस्त नहीं रह पाती है। 

पानी बहाने के मामले में कार्यपालक पदाधिकारी नहीं करते सकारात्मक प्रयास 

वहीँ एनएच 107 पर मुरलीगंज नगर पंचायत के पानी बहाए जाने के सवाल पर वार्ड नंबर 3 के पार्षद दिनेश मिश्रा ने कहा कि नगर पंचायत के कार्यपालक को इस विषय में बार-बार कहा जा रहा है पर इस दिशा में कोई सकारात्मक प्रयास नहीं करते हैं जिसके कारण आज बिना बरसात भी मुरलीगंज दुर्गा स्थान से लेकर गौशाला चौक तक बड़े-बड़े गड्ढों में जलजमाव की स्थिति नाले के पानी के कारण बनी हुई है.

सामाजिक कार्यकर्ता भारत भूषण सिंह ने कहा कि सड़क के रखरखाव की ओर केंद्र सरकार द्वारा अनदेखी की जा रही है. एनएच 107 के रखरखाव मैं पूर्व के संवेदक की समय सीमा समाप्त होने के बाद आज बरसों से यह एनएच 107 जानलेवा बना हुआ है और अगर जल्द से जल्द इसे मरम्मत कर मुरलीगंज से बनमनखी तक वाहन परिचालन के योग्य नहीं बना दिया जाता तब तक इस दिशा में ऐसे जन आंदोलन को लेकर आम जनता सामने आएंगे.

कार्यक्रम का समापन शाम के चार बजे किया गया. इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी एवं कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत रमण कुमार चौपाल को को एक ज्ञापन भी सौंपा गया ।

सड़क सत्याग्रह आंदोलन के संयोजक श्याम आनंद ने बताया कि कार्यक्रम की सूचना मुख्यमंत्री बिहार सरकार, उपमुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री मधेपुरा, कला संस्कृति मंत्री, विधायक बिहारीगंज, विधायक मधेपुरा, पथ निर्माण विभाग बिहार सरकार, अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा, प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज को ज्ञापन के द्वारा भेजा गया.

आज के सड़क सत्याग्रह आंदोलन के मौके पर मनोज कुमार यादव, विजय कुमार, दिनेश मिश्रा, मोहम्मद अफरोज अहमद, राकेश राम, जिला परिषद प्रतिनिधि , उपेंद्र मालाकार, ज्वाला यादव, पंकज यादव, रविकांत कुमार, रंजीत, रतन सिंह, मनोज कुमार मंडल, जय कुमार मंडल, संजय साह, संत कुमार, रोहन मिश्रा, राहुल यादव, जगदीश प्रसाद यादव, विकास कुमार, चंदन कुमार सिंह, धीरज कुमार, कैलाश कुमार राठी, प्रमोद करनानी, प्रकाश मंडल, पंकज कुमार, राजेश कुमार, बालेश्वर पोद्दार, संजीव कुमार, श्याम आनंद, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष जाप, मनोज कुमार नगर अध्यक्ष भाजपा आदि मौजूद थे.
जर्जर और जानलेवा एनएच 107 की अविलम्ब मरम्मत के लिए मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना जर्जर और जानलेवा एनएच 107 की अविलम्ब मरम्मत के लिए मुरलीगंज में एक दिवसीय धरना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.