13 फ़रवरी 2018

सिंहेश्वर मेला का उद्घाटन बुधवार कॊ: होगा भव्य मेले का आयोजन

इस बार सिंहेश्वर मेला का उद्घाटन राज्य के अनु जाति, जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव करेंगे । इस बार मेले के भव्य आयोजन की पूर्ण तैयारी की गई है । 


यहाँ इस बार 15 से 17 फरवरी तक सिंहेश्वर महोत्सव का भी आयोजन किया गया है जिसमें अनेक नामचीन कलाकार कॊ भी देखने सुनने का मौका मिलेगा ।

मधेपुरा जिले का सिंहेश्वर स्थान बाबा सिंहेश्वर नाथ महादेव के लिये आदि काल से प्रसिद्ध रहा है । अनेक दंत कथाओं के साथ जो कथा सबसे अधिक विश्वसनीय मानी जाती है, वह यही है कि ऋषि श्रृंगी ने यहाँ राजा दशरथ कॊ पुत्र प्राप्ति के लिये यज्ञ कराया था और फलाफल यह मिला कि राजा दशरथ कॊ राम, लखन, भरत और शत्रुघ्न नामक चार पुत्र प्राप्त हुए । ऋषि श्रृंगी ने ही यहाँ शिव लिंग की स्थापना की थी ।

इस बार मेले कॊ विशेष तौर पर संवारने की कोशिश की गयी है । यहाँ आने वाले दर्शनार्थियों और श्रधालुओं कॊ इस बार अनेक परिवर्तन भी नज़र आयेगा । मुख्य मंदिर के अंदर दीवारों पर टाइल्स लगाये गये हैं । मंदिर के मुख्य द्वार पर नन्दी जी की प्रतिमा भी बड़ी और बदली हुई मिलेगी । इसके साथ ही मंदिर की दीवारों पर उत्कीर्न बजरंगबली, भैरव नाथ और भगवान बुद्ध की अब नई प्रतिमायें लगाई गई है । मंदिर परिसर में स्थित कुआँ में अब पम्प लगाया गया है जिससे अब जल भरने की मारामारी नही हो सकेगी ।

मंदिर के बाहर भी छह पहुँच पथ का स्टील बेरेकेटिंग लगाया गया है । शिव गंगा तालाब के पूर्वी किनारे कॊ भी पक्की करण कर शेड लगाया जा चुका है ।

मेला परिसर में तो चकाचक सड़कें बन चुकी है । धन्यवाद गेट से शिव गंगा तालाब तक, रोड नम्बर अठारह से न्यास कार्यालय होते हुए बाई पास रोड तक और न्यास कार्यालय से गाँधी गौलम्बर तक पी सी सी सड़क बन चुकी है । न्यास कार्यालय भवन का भी नव निर्माण हो चुका है ।

तो.. इस बार सिंहेश्वर ज़रूर आइये और मेले का लुत्फ उठाइये ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...