06 फ़रवरी 2018

इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा शुरू: पहले दिन दो निष्कासित, एक मुन्ना भाई गिरफ्तार

मधेपुरा जिले के सभी चालीस परीक्षा केन्द्रों पर मंगलवार कॊ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा शांतिपूर्वक और लगभग कदाचार मुक्त सम्पन्न हुई । 


पहले दिन की परीक्षा में कदाचार पर प्रशासनिक अंकुश की मुस्तैदी देखी गई ।

तलाशी के बाद ही परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश और जवाबदेही वीक्षक कॊ बना देने  के कारण अमूमन सभी केन्द्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा हुई ।लेकिन इसके बावजूद दो परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित हुए और एक मुन्ना भाई की गिरफ्तारी हुई जो अपने भाई के बदले परीक्षा दें रहा था ।

केशव बालिका उच्च विद्यालय बना गुलाबी केन्द्र:  मुख्यालय का केशव कन्या उच्च विद्यालय कॊ पिंक सेंटर बनाया गया है । यहाँ न सिर्फ छात्राओं का केन्द्र बनाया गया है बल्कि सभी वीक्षक, केद्राधीक्षक, सभी कर्मी और पुलिस बल भी महिलायें ही हैं । केन्द्र कॊ पूरी तरह सजाया गया है जैसे कोई विवाहोप्लक्ष में सजाया जाता है ।

जिले में हैं चालीस परीक्षा केन्द्र: इस बार जिले में कुल 31 हजार चार सौ छियासी परीक्षार्थियों के लिये चालीस परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं । मधेपुरा अनुमंडल में तीस केन्द्र हैं । इस बार सिंहेश्वर के मनोहर दुर्गा उच्च विद्यालय और अप ग्रेड हाइ स्कूल सबैला, सिंहेश्वर तथा सौनाय अनूप उच्च विद्यालय, भाउन टेकठी कॊ भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया है । 

उदाकिशुनगंज अनुमंडल में इस बार दस परीक्षा केन्द्र है जिसमें बिहारीगंज में तीन, उदा किशुनगंज में पाँच और ग्वालपाड़ा में दो परीक्षा केन्द्र हैं । जिले में इंटर कला में 12258, विज्ञान में 19014 और वाणिज्य में मात्र 196 परीक्षार्थी हैं । जिले में सत्रह केन्द्र सिर्फ छात्राओं के लिये एक केन्द्र छात्र और छात्रा दोनों के लिये जबकि शेष बाईस केन्द्र सिर्फ छात्रों के लिये तय किये गये हैं ।

पदाधिकारियों से वीक्षक तक हैं कदाचार मुक्त परीक्षा के लिये तत्पर: इस बार कदाचार मुक्त परीक्षा का दायित्व सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस बल, कर्मचारी और वीक्षक पर सौंपा गया है । लिहाजा प्रवेश द्वार पर जहाँ जमकर सब मिल कर तलाशी ले रहे हैं, वहीँ परीक्षा कक्ष में भी वीक्षक तत्पर रह रहे हैं । पहले ही दिन उदाकिशुनगंज के एक  केन्द्र में एक छात्रा कदाचार करती पकडी गई तो एक महिला वीक्षक कॊ भी शिथिलता बरतने के आरोप में निलम्बित करने की अनुशंसा की गयी है । पूर्व की भाँति परीक्षा के दौरान फोटो स्टेट दूकान बंद रखने का आदेश जारी किया गया है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...