09 फ़रवरी 2018

BNMU: बी एड प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित, 10 मार्च तक जमा होंगे फार्म

भू ना मंडल विश्वविद्यालय ने बी एड -2018-20 में नामांकन कॊ ले आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है । 


इस बार भी विवि के सात अँगीभूत और दस निजी बी एड कालेजों में कुल एक हजार आठ सौ छात्रों का आरक्षण नियमों के आधार पर चयन कर नामांकन लिया जायेगा ।

विवि ने जारी किया कार्यक्रम: कुल सचिव द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार बी एड में नामांकन के लिये आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा हेतु विवि वेब साईट पर उपलब्ध प्रपत्र डाउन लोड कर एक हजार रू के डिमांड ड्राफ्ट (कुल सचिव बी एन एम यू, मधेपुरा के नाम) के साथ दस फरवरी से दस मार्च 2018 के अपराह्न पाँच बजे तक टी पी कालेज, एम एल टी कालेज या पूर्णिया कालेज के काउंटर पर जमा कराया जा सकता है । संयुक्त परीक्षा का प्रवेश पत्र भी दो अप्रैल से अठारह अप्रेल 2018 तक उक्त कालेज काउंटर पर से ही लिया जा सकता है । संयुक्त प्रवेश परीक्षा 22 अप्रेल 2018 कॊ 11बजे से 01 बजे तक होगी । परीक्षा फल प्रकाशन 25 से 30 मई  तक प्रकाशित की जायेगी । इसके बाद काउंसिलिंग एक से पच्चीस जून  तक होगी और नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून  निर्धारित की गयी है । वर्गारम्भ दो जुलाई 2018 से शुरू हो जायेगी।

आवेदन के लिये शर्तें तय: जारी सूचना के अनुसार आवेदक कॊ स्नातक या स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत अंक या बी इ में 55 प्रतिशत अंक चाहिये । लेकिन अनु जाति, जन जाति और ओ बी सी कॊ 45 प्रतिशत अंक ही चाहिये । आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिये ।

बी एड कालेजों में एक हजार आठ सौ है सीट: मधेपुरा के दो, सहरसा के तीन, कटिहार और फारबिसगंज के अँगीभूत बी एड कालेजों में एक एक सौ सीट हैं । इसी प्रकार निजी कालेजों में स्वदेशी कालेज मरँगा, पूर्णिया में डेढ़ सौ, कटिहार के निस्टा स्थित के एस एच पी टी टी कालेज में मात्र पचास और ईस्ट एन वेस्ट टीटी कालेज, सहरसा में दो सौ जबकि शेष सभी निजी मान्यता प्राप्त निजी कालेजों में भी एक-एक सौ सीट ही है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...