07 फ़रवरी 2018

BNMU: अभाविप ने किया कॉलेज चुनाव और वि.वि. चुनाव में अंतराल घटाने की माँग

बुधवार कॊ मंडल विश्वविद्यालय तब अचानक गर्म हो गई जब अचानक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों का जत्था  विश्वविद्यालय में  कुलपति के पास पहुँच कर बावेला मचाना शुरू कर दिया ।

स्थिति बिगड़ती देख विवि कर्मी भी एकजुट होकर वहाँ आ गये और छात्रों कॊ अनुशासित होकर अपनी माँग रखने की हिदायत दी । इस बीच स्थानीय पुलिस भी पहुँच गई और फ़िर वार्ता का लम्बा दौर  चला ।

विश्वविद्यालय ने मंगलवार कॊ कालेज और फ़िर विश्वविद्यालय चुनाव की चुनाव की तिथि की घोषणा की है । विवि के कालेजों में 25 फरवरी कॊ मतदान और उसी दिन मतगणना की तिथि निर्धारित की गयी है जबकि विवि छात्र संघ चुनाव हेतु मतदान की तिथि 10 मार्च और और मतगणना 11मार्च कॊ तय की गयी है । अभाविप कॊ इन दोनों चुनावों के मतदान की तिथि कॊ लेकर आपत्ति है कि दोनों मतदान के बीच चौदह दिनों का अंतर होने के कारण कालेज प्रतिनिधि, जो विवि चुनाव के मतदान का वोटर होंगे, उन्हें येन केन प्रकारेण विरोधी राज़नेता पटा सकते हैं । इससे चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका है । लिहाजा इस परिस्थिति से बचने के लिये दोनों मतदान के बीच के अंतर कॊ कम कर पाँच मार्च कॊ विवि छात्र संघ का मतदान करा लेना चाहिये । 

इसके लिये अभाविप के प्रतिनिधि के तौर पर सुग्रीव कुमार और रंजन यादव ने कुलपति डॉ अवध किशोर राय से लम्बी वार्ता की । ढाई घंटों तक चली इस वार्ता के दौरान प्रति कुलपति डॉ फारुख अली, डी एस डब्ल्यू डॉ अनिल कुमार मिश्रा , प्रो शैलेन्द्र कुमार, कालेज निरीक्षक डॉ अरुण कुमार, डॉ जे के सिंह आदि ने इस बावत लगातार तर्क दिये । लेकिन अभाविप प्रतिनिधियों ने नही माना । वे लगातार विवि छात्र संघ चुनाव का मतदान पाँच मार्च कॊ ही करा लेने पर डटे रहे । अंतत :वार्ता विफल होते देख कुलपति ने यह भी प्रस्ताव दिया कि हमलोग अन्य छात्र संगठनों के साथ भी वार्ता कर सबकी राय से तिथि तय करेंगे । क्योंकि अन्य छात्र संगठन भी चुनाव तिथि परिवर्तन पर आपत्ति कर सकते हैं । लेकिन इस प्रस्ताव कॊ भी प्रतिनिधियों ने मानने  से इनकार कर दिया ।

विवि छात्र संघ चुनाव की मतदान तिथि घटाने में विवि के समक्ष समस्या है कि एक से चार मार्च तक होली आदि पर्व के कारण अवकाश घोषित है । प्रति कुलपति ने यह भी प्रस्ताव दिया कि विवि चुनाव मतदान की तिथि दो दिन घटाई जा सकती है लेकिन पाँच मार्च कॊ ही मतदान कराना सम्भव नही है ।

वार्ता विफल होने के बाद अभाविप के छात्र कुलपति कार्यालय के समक्ष धरना पर बैठ गये और विवि प्रशासन पर आरोप लगाते हुए नारेबाजी करने लगे । धरना पर संतोष कुमार राज़, ईशा असलम, उपेंद्र कुमार भरत, रोहित सिन्हा, शशि कुमार, आमोद कुमार, अभिषेक कुमार, मनीष कुमार आदि उपस्थति थे ।

अंत में डी एस डब्लू द्वारा घोषित किया गया है कि कालेज छात्र संघ का चुनाव निर्धारित तिथि कॊ ही होगी लेकिन विवि छात्र संघ का चुनाव तिथि कुलाधिपति कार्यालय एवम छात्र संगठनों से विमर्श के बाद घोषित की जायेगी ।

ज्ञातव्य है कि 13 फरवरी कॊ कुलाधिपति के साथ कुलपतियों की बैठक है और इसी बैठक में विवि चुनाव हेतु कुलपति विमर्श करेंगे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...