02 जनवरी 2018

सीएम के कार्यक्रम को ले तैयारी अंतिम चरण में: सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार सके

सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के मधेपुरा दौरा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करते हुए एक हजार पुलिस के जवान के साथ-साथ भारी संख्यां में पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया है ।

बता दें कि 4 जनवरी को विकास कार्य की समीक्षा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले के बाबा भोले शंकर की नगरी सिंहेश्वर के गौरीपुर गांव में आ रहे हैं, मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर ऐसी व्यवस्था की गई की परिंदा भी पर नही मार सके

मालूम हो कि पड़ोसी देश नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र पाकिस्तान के आई एस आई एवं आंतकी संगठन का शरण स्थल और जिले में माओवादी की सक्रियता होने के कारण सभी थानाध्यक्ष को विशेष सक्रियता एवं निगरानी रखने का निर्देश दिया गया. साथ ही मुख्यमंत्री के आगमन पर टीईटी, आंगनबाड़ी सेविका, संविदा पर नियुक्त आशा, एन एम, संगठन अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट करने की चेष्टा कर सकते हैं. संभावित प्रदर्शन के मद्देनजर मधेपुरा  और सिंहेश्वर के थानाध्यक्ष को शहर के होटल, रेलवे स्टेशन, धर्मशाला, टेम्पो स्टैंड, सिनेमाघर आदि जगहो पर सघन छापामारी करने का आदेश दिया गया है ।

मुख्यमंत्री की सुरक्षा मे कोई चूक न हो इस बावत हेलीपेड, सभा स्थल, मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है । सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था का आलम यह है कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान काम करने वाले मजदूर तक का पंजीकरण करने का निर्देश दिया गया है ।
 
जिस सड़क से मुख्यमंत्री गुजरेगे उस सड़क को जोड़ने वाली  गली पर पुलिस
बल तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री की सभा में असमाजिक तत्व पर नजर रखने के लिए सी सी टी वी की व्यवस्था की गई । साथ ही बम्ब डिस्पोजल स्क्वैडके साथ स्वान दस्ता लगाया गया है ।

एसपी विकास कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री सुरक्षा के लिए उच्च अधिकारी के अलावे 8 डीएसपी स्तर के पदाधिकारी, 15 इन्स्पेक्टर, 107 सब इंस्पेक्टर 800 पुलिस के जवान जिसमें जिले के 500 और 300 जिले के बाहर से आये जवान को लगाया गया साथ ही 40 महिला पुलिस ल को तैनात किया है ।

उधर सिंहेश्वर  प्रखंड के गौरीपुर पंचायत में सीएम के आगमन को लेकर सभी तैयारियां अंतिम चरण में है । पूरे वार्ड में सभी सुविधाएं उपलब्ध हो रही है । स्थानीय लोग बहुत खुश हैं । मुन्नी देवी जो वार्ड नंबर 9 में ही चाय की दुकान चलाती है, ने कहा सीएम के आने से हम लोग बहुत खुश हैं । सब सड़क बन गया । प्रवीण मंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री की अयलय हमरा और के भाग्य खुल गेलेय । चलय लय रस्ता नय रहे, सड़क बैन गेलय, घर घर में शौचालय बनलय । नल लायग गेलैय । रविन्द्र ठाकुर पंडा जी ने कहा पहली बार हमारे टोला में कोई मुख्यमंत्री आ रहे हैं । पूरे टोला वासी उनके स्वागत में तैयार हैं । हमलोग उनसे क्या मांगेंगे, वह तो बिना मागें ही सब कुछ दे रहे हैं । फिर भी हमलोग चाहेंगे कि सिंहेश्वर को प्रर्यटन स्थल का दर्जा मिले और शिव सर्किट से जोड़ा जाय ।

गौरीपुर के ही वार्ड नंबर 9 में राशनकार्ड बनाने और त्रुटि सुधारने का काम खुद एमओ नरेश जयसवाल कैम्प लगा कर कर रहे हैं । सीएम आ रहे हैं इसके लिये वार्ड नंबर 9 और 10 के चारों तरफ कूड़ा कचरा को हटाया जा रहा है ।

वार्ड नंबर 9 में बिजली संबंधित शिकायतों से तंग आकर डीएम मो. सोहेल ने सभी समस्याओं को कैंप में हल करने के आदेश दिए थे । लेकिन बिजली विभाग के द्वारा समस्याओं का समाधान नहीं होने से लोग नाराज दिखे । गौरीपुर निवासी मुसहरू मुखिया ने बताया कि सुबह से 12 बज गया है । बिजली का बिल पहले 55 रूपया आता था, आज कल 200 से 250 तक आ रहा है । यहाँ कोई अधिकारी नही है कल भी आये थे । वही अनिल कुमार रजक ने बताया कि एक साल पहले कनेक्शन लगा था, एकबार में ही 10 हजार रुपये का बिल भेज दिया । दीपो पंडित ने बताया कि शनिवार को ही आवेदन दिये हैं कहा कल मीटर लग जायेगा । लेकिन आज तक नहीं लगा है । सीएम का कार्यक्रम समाप्त होने के बाद बिजली विभाग थोड़े सुनेगा ।

जीविका दीदी भी तैयार है सीएम के आवभगत के लिए: गौरीपुर के दीना भद्री समूह के दानी देवी ने कहा कि सीएम के कार्यक्रम के लिए हमलोगों ने अपना घर सजाया है । इधर से सीएम गुजरेगे तो हम लोग उनकी आरती उतारेंगे. उनके कारण ही आज हमलोग अपने पैर पर खडे हो सके हैं । जीविका के बीपीएम सुबीत कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के  कार्यक्रम में 5 हजार जीविका दीदी हिस्सा लेगी ।

जगह जगह बन रहे हैं तोड़ण द्वार: मुख्यमंत्री के आगमन पर नेताविधायक, मंत्री और जिविका दीदी के तरफ से तोरण द्वार और बैनर लगाये जा रहे हैं । उधर मवेशी हाट में मंच और पंडाल का काम चल रहा है । मवेशी हाट में नीतीश कुमार की आम सभा होनी है । जिसकी तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है । जिले के तमाम अधिकारी लगातार मंच और पंडाल पर नजर बनाए हुए हैं ।

पीएचईडी विभाग की तैयारी भी अंतिम चरण में: मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के अहम काम हर घर नल का जल योजना के लिए पीएचईडी के ऐई शशी भूषण सिंह ने बताया कि वार्ड नंबर 9 और 10 में 306 परिवार में से 59 पुराने कनेक्शन के अलावा 256 नये कनेक्शन लगाए गए हैं, जबकी 30 नल पोस्ट और 70 सोकपिट बनाया गया है । वहीँ वार्ड में पानी का प्रवाह बना रहे इसके लिए मेन रोड पर से 2 इंच का टी बदल कर 3 इंच का लगा दिया है ।
(रिपोर्ट: उप-संपादक डॉ. आई. सी. भगत के साथ पियूष राज)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...