11 जनवरी 2018

बाल विवाह और दहेज प्रथा सामाजिक कुरीति, समाज को आगे आने की जरूरत: डीएम

बाल विवाह मुक्त और दहेज प्रथा निरुद्ध अभियान के निमित्त 21 जनवरी को प्रस्तावित मानव श्रृंखला को सफल बनाने को लेकर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के मौजूदगी मे मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड कार्यालय परिसर मे बुधवार को जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन हुआ । 


कार्यक्रम में मानव श्रृंखला की तैयारी को लेकर विस्तृत चर्चा हुई । कार्यक्रम मे उपस्थितजनो को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी मोहम्मद सोहैल ने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा सामाजिक कुरीति है और इसे दूर करने के लिए समाज को ही आगे आने की जरूरत है खासकर महिलाओ से अपील करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस सामाजिक कुरीति का नकारात्मक प्रभाव समाज को ही झेलना पड़ता है और बाल विवाह और दहेज प्रथा का दंश महिलाओ को ही ज्यादा झेलनी पड़ती है जिलाधिकारी ने मानव श्रृंखला मे अधिक से अधिक महिलाओ को शामिल होने की अपील की ।वही जिलाधिकारी ने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा सभी धर्म मे मना है साथ ही जिलाधिकारी ने बंधन तोड़ एप्प की जानकारी भी कार्यक्रम के दौरान दी। वही कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि मानव श्रृंखला मे अधिक से अधिक संख्या मे अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर यह संदेश देश और प्रदेश को दे दे की सामाजिक कुरीतियों सहित सभी संवेदनशील मुद्दे पर हम कितने जागरूक है। पुलिस अधीक्षक ने मानव श्रृंखला के दौरान प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम की बात कही । वही कार्यक्रम मे अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने रूट चार्ट की जानकारी देते हुए सभी जनप्रतिनिधि राजनीतिक दल के सदस्य सभी आंगनबाड़ी सेविका और जीविका कर्मी को मानव श्रृंखला को सफल बनाने मे बढ चढकर हिस्सा लेते हुए अपने स्तर से बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया ।
  कार्यक्रम को प्रखंड प्रमुख सविता कुमारी, मुखिया रजनीश कुमार उर्फ बब्लू यादव, मोहम्मद वाजिद, उपप्रमुख मोहम्मद गुलज़ार, पंसस जवाहर मेहता, कमल किशोर यादव, जदयू  प्रखंड अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार, पैक्स अध्यक्ष अमित कुमार लालसेविका फरजाना खातुनवार्ड सदस्य संघ के अध्यक्ष रामप्रकाश सिंह उर्फ पमपम सिंह ने संबोधित किया । धन्यवाद ज्ञापन अंचलाधिकारी अशोक कुमार मंडल ने की जबकि मंच संचालन बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुबोध सिंह सुधीर ने की ।कार्यक्रम में प्रखंड के सभी जनप्रतिनिधि, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, जीविका कर्मी सहित सैकड़ो की संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

पुरैनी प्रखंड अन्तर्गत 13 किलोमीटर के दायरे मे होगी मानव श्रृंखला: इस बाबत जानकारी देते हुए अंचलाधिकारी अशोक कुमार मंडल ने बताया कि एसएच 58 पर  चौसा सीमा के नवगछिया बासा से बघरा मोड़ , बघरा मोड़ से दुर्गापुर मोड़, दुर्गापुर मोड़ से अम्बेदकर चौक, अम्बेदकर चौक से बीआरसी कचहरी पुरैनी बाजार से डुमरैल चौक तक,डुमरैल  चौक से जयदुर्गे पेट्रोल पंप तक, जयदुर्गे पेट्रोल पंप से झंडापुर बासा नयाटोला चौक तक, नयाटोला चौक से एसएच 58 पर कोरचक्का होते हुए उदाकिशुनगंज सीमा तक मानव श्रृंखला बनेगी । इस तरह कुल तेरह किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला मे 21 हजार प्रतिभागी की सहभागिता सुनिश्चित करनी है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...