19 जनवरी 2018

‘तीन सीएसपी पर हुई प्राथमिकी, ग्राहक सेवा केन्द्र करें ईमानदारी से काम’: डीएम

ग्रामीण गरीबों के खाते में रखी राशि से कोई छेड़छाड़ बर्दाश्त नही की जायेगी । कतिपय सी एस पी के जरिये गरीबों की जमा राशि निकाल लेने की घटना हुई है और ऐसे तीन सी एस पी के विरुद्ध हमने प्राथमिकी भी दर्ज करवाया है । 


मुख्यमंत्री जी ने भी इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया है और आशंका है कि कभी भी इसकी जाँच हो जाय । इसलिये समय रहते आप सी एस पी के साथ इस बैठक में मैं सावधानी बरतने और अपना कर्तव्य ईमानदारी के साथ निर्वाह करने का संदेश लेकर आया हूँ ।
यहाँ कला भवन में शुक्रवार कॊ जिले के सभी ग्राहक सेवा केन्द्र के सी एस पी और बैंक अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी मु सोहैल ने उपरोक्त बातें कही ।
बैठक में डी एम ने बताया कि ग्राहक सेवा केन्द्र में खाता में जमा राशि देखने के लिये भी बायो मेट्रिक्स पर अँगूठा निशान लेने का नियम है । इसके कारण ही कोई सी एस पी चाहे तो गरीबों की जमा राशि निकाल सकता है । मैंने रिजर्व बैंक के अधिकारियों से बात की तो बताया गया कि यह सम्बन्धित बैंक का नियम हो सकता है । आर बी आई ने ऐसा कोई नियम लागू नही किया है । अब बैंकों कॊ चाहिये कि वे अँगूठा निशान लेने का प्रावधान विलोपित करें ।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि ऐसी भी सूचना मिली है कि बिचौलिये केन्द्र पर खाताधारी के साथ आते हैं और लाभार्थी खाताधारी का अँगूठा निशान लेकर राशि का बड़ा हिस्सा ले लेते हैं । इस पर सी एस पी ने स्वीकारा कि खासकर मनरेगा में मज़दूरी जाली नामों से बनाया जाता है और बिचौलिये उस राशि कॊ निकास करवा कर रख लेते हैं. लेकिन हमलोग कुछ नहीं कर पाते क्योंकि दोनों की मिली भगत होती है । जिलाधिकारी ने फौरन इस पर रोक लगाने की बात कही ।

जिलाधिकारी ने इस बावत फौरन उपस्थित बैंक अधिकारियों से बात की और घोषणा किया कि प्रत्येक ग्राहक सेवा केन्द्र पर अब सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे । इससे जो कोई भी बिचौलिया केन्द्र पर जबरन या प्रलोभन देकर राशि का बंदरबांट करेंगे उन्हें पकड़ा जा सकेगा । जिलाधिकारी ने चेतावनी दी  कि कभी भी खाताधारी की राशि दूसरे या बिचौलिये के हाथ में न  दें ।

बैठक में सी एस पी ने भी अपनी अपनी समस्या से डी एम कॊ अवगत कराया । अधिकाँश स्टेट बैंक के सी एस पी की शिकायत थी कि उन्हें सम्बन्धित बैंक वांछित राशि समय पर नही देते हैं । इसी प्रकार छात्रों और अन्य खाते के वाई सी जमा करने के बाद भी होल्ड हैं । जिलाधिकारी ने इसके लिये सभी बैंकों कॊ निदेशित किया कि वे अपने अपने सी एस पी के साथ प्रतिमाह बैठक करें जिसमें एल डी एम भी उपस्थित रहेंगे । इसी के साथ अपनी समस्या भी व्हाट्सअप ग्रुप पर दें जिसकी मॉनीटरिंग एल डी एम भी करेंगे ।

बैठक में स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक चेतन काश्यप, एल डी एम संजय कुमार झा, सभी बैंकों के समन्वयक, जवाहर प्र. सिंह आदि उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...