14 जनवरी 2018

मकर संक्रांति के अवसर पर दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल परिसर में दही चूरा भोज

मकर संक्रांति के अवसर पर मधेपुरा जिला मुख्यालय के दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल परिसर में दही चूरा भोज का आयोजन किया गया जिसमें प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी एवं प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया  के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।


इस अवसर पर संघ के द्वारा एक बैठक आयोजित की गई. इसे संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष किशोर कुमार ने कहा कि निजी विद्यालयों की भूमिका आज समाज में काफी महत्वपूर्ण है. सरकार के सभी कार्यक्रमों में निजी विद्यालय बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है. निजी विद्यालय प्रत्येक क्षेत्र में जैसे झुग्गी झोपड़ी में भी शिक्षा जागरूकता अभियान, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत लड़कियों के फीस में कमी, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, युवा महोत्सव, जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय सरकारी खेलकूद प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है एवं पिछले वर्ष के मानव श्रृंखला में निजी विद्यालय के लगभग 100000 शिक्षक एवं बच्चे की सक्रिय भूमिका रही जो अविस्मरणीय है. वहीँ स्थानीय स्तर पर सरकारी पदाधिकारियों एवं बिहार सरकार की नीति निजी विद्यालय विरोधी है जहां आरटीई के तहत प्रशिक्षित विद्यालयों में गरीब एवं निशक्त बच्चे शिक्षा ग्रहण कर लाभांवित हो रहे हैं, वहीँ विगत 3 वर्षों से निजी विद्यालयों की कई समस्याओं की फाइलें पदाधिकारियों की टेबल पर धूल फांक रही है. इसके बारे में कई बार जिला पदाधिकारी एवं अन्य शिक्षा विभाग से जुड़ी पदाधिकारियों को लिखित रूप से दिया गया. जिला पदाधिकारी के स्तर से शिक्षा विभाग को फाइल पर काम करने के लिए आदेश भी दिया गया लेकिन विभाग कछुए की चाल गति से चल रही है या सौतेला व्यवहार निजी विद्यालय के साथ कई वर्षों से होता आ रहा है. इस कारण पूरे जिला में शिक्षा विभाग के प्रति और विश्वास बढ़ता जा रहा है. जरूरत है विभाग के पदाधिकारी समय रहते नियम संगत निजी विद्यालय के समस्याओं का निदान निकाले अन्यथा निजी विद्यालय शांतिपूर्ण आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने को विवश होगी. इसे लेकर एक शिष्टमंडल फिर से माननीय जिला पदाधिकारी को ज्ञापन देगी। 

इस अवसर पर चंद्रिका यादव, चिरामणी प्रसाद यादव, गजेंद्र कुमार, सुशील शांडिल्य, मनोज कुमार, श्यामल कुमार, सुमित अमरेंद्र सिन्हा, मानव सिंह एवं अन्य निजी विद्यालय के संचालक उपस्थित थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...