11 जनवरी 2018

इंडो-नेपाल सीमा पर एसएसबी और नेपाल के एपीएफ़ के जवानों ने निकाला संयुक्त पेट्रोलिंग

सुपौल। भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पिलर की चेकिंग के लिए एसएसबी 45वीं बटालियन बी कंपनी के भीमनगर एसएसबी के जवानों और नेपाल भंटा बारी के नेपाल आर्मस फोर्स के जवानों के द्वारा संयुक्त मार्च निकाला गया। 


इस दौरान भारतीय प्रभाग के अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पिलर संख्या 206/ 5 से 207 /4 तक पेट्रोलिंग की गई।  जिसमें अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पिलर की रखरखाव और सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए दोनों देशों के सीमा के जवानों ने कतारबद्ध होकर पेट्रोलिंग किया।

इस बाबत एसएसबी  बी कंपनी के असिस्टेंट कमांडेंट जितेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि प्रत्येक महीने इस प्रकार की पेट्रोलिंग चलती ही रहती है।  वहीं खासकर ठंड के दिनों में भारत और नेपाल दोनों ओर से की जाने वाली तस्करी के मुख्य बिंदुओं पर जवानों की पैनी नजर रखना भी इस पेट्रोलिंग का मुख्य है।  बिहार सरकार के शराबबंदी के अतिरिक्त और कई ऐसे तत्व जो तस्करी के लिए तस्कर नेपाल और भारतीय प्रभाव में सामानों को टैक्स चुरा कर लाते हैं उन पर भी रोक लगाने हेतु पेट्रोलिंग एक अहम कार्य है।

गुरुवार को कंपनी के एएसआई जगत सिंह के नेतृत्व में पेट्रोलिंग निकाली गई जिसमे प्रभात मारवी, माणिक वर्मनसंतोष कुमार आदि जवान शामिल थे।  वही नेपाल आर्मस फोर्स के रामजी घिमिरे, बेचु बस्नेतचुडामणी कोइरालाप्रदीप न्यौपानेतेजराज कोइराला आदि जवान शामिल थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...