06 जनवरी 2018

मधेपुरा: श्रीमद् भागवत महाकुंभ का हुआ समापन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के अर्राहा महुवा दिघरा पंचायत के अर्राहा गांव में काली स्थान परिसर में 26 दिसंबर से चल रहे श्रीमद् भागवत महाकुंभ का समापन शुक्रवार को हो गया है.


प्रवचन में सरल संत श्री नारायण दास जी महाराज जी ने कहा कि सुबह गीतापाठ का आयोजन जातिवाद, धर्मवाद, पंथ वाद को हटाकर एक सूत्र में जोड़ने के लिए रखा गया है. हर गांव में लोग प्रभात फेरी के फूल अगरबत्ती जल लेकर भगवान का स्वागत करते हैं. भक्त ठंडा होने के कारण भी गांव के लोग गांव गांव जाकर सनातन धर्म को जगाते हैं. धीरे धीरे श्री भागवत ज्ञान बैराग तत्व के द्वारा द्वापर युग में लिखा गया है. कहा कि नए वर्ष में भागवत कथा सुनकर नई उमंग, नई सोच, नए विचार, नई भक्ति, नया ज्ञान वैराग्य, साल भर उमंग और मंगल  रहेगा. श्री भागवत जीवन में रंग भरने की कला सिखाती है. भागवत के माध्यम से भगवान को प्राप्त कर सकते हैं इसीलिए हर व्यक्ति को भगवान का स्मरण करना चाहिए । 

प्रवचन समाप्ति के बाद मौके पर पहुंचे पूर्व आपदा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर यादव ने कहा कि इस यज्ञ के माध्यम से हमारे गांव के खासकर नवयुवक में भाईचारा और आपसी प्रेम बढ़ता है और संतों के द्वारा प्रवचन को सुन कर मानव जीवन धन्य हो गया. वहीँ जिला पार्षद पति बी के आर्यन ने समस्त ग्रामवासी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी.

अंत में समस्त अर्राहा ग्रामवासियों के द्वारा बड़ी उल्लास के साथ एवं बैंड बाजों के साथ यज्ञ का समापन किया गया ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...