08 दिसंबर 2017

‘देश निर्माण में समर्पण का भाव जरूरी’: NYK के द्वारा भाषण प्रतियोगिता आयोजित

नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा के बैनर तले शुक्रवार को मधेपुरा जिला मुख्यालय के वेद व्यास कालेज में जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

एक भारत श्रेष्ठ भारत, देश भक्ति एवं राष्ट्र निर्माण विषय पर आधारित आयोजित भाषण प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्र और छात्राओं ने भाग लिया।

प्रतिभागियों ने भारत की सभ्यता और संस्कृति व समृद्ध परंपरा को पुनर्जागरण करने के लिए युवाओं को आगे आने की बात कही। देश में पनप रहे जाति-पाति और धर्म -संप्रदाय के भावनाओं से ऊपर उठकर देश के लिए सोचने पर ही हम समृद्धशाली देश की कल्पना कर सकते हैं। सी एम साइंस कालेज के एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी सह पत्रकार संजय कुमार परमार ने कहा कि देश के निर्माण में देश के प्रति समर्पण का भाव होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं में प्रतिभा  और कुछ कर गुजरने का जज्बा है। जरूरत है उन्हें उचित मार्गदर्शन की। जिसे नेहरू युवा केंद्र द्वारा दिया जा रहा है। 

समारोह में बीएन मंडल विश्वविद्यालय के शिक्षक नेता डॉ. नरेश कुमार, उद्योग विभाग के दिनेश कुमार शर्मा, वेदव्यास कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आलोक कुमार, माया के अध्यक्ष राहुल यादव, संजय कुमार, बाल किशोर यादव आदि ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं में को अनुशासित होकर अपने समाज और देश को आगे बढ़ाने का एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है। उन्होंने कहा कि भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के जज्बे को देखकर लगता है कि युवाओं में देश की भावना प्रबल हुई है। उन्होंने कहा कि हर  क्षेत्र में हमें दूसरों के साथ देना चाहिए। प्रतियोगिता में फुलौत गांव के विशाल भारती को प्रथम पुरस्कार दिया गया जबकि मतनजा की रितिका राज को द्वितीय और बालम गढ़िया की आरती कुमारी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। सफल प्रतिभागियों को 5 हजार, 2 हजार और 1 हजार का चेक और प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। जानकारी दी गई कि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त को पटना में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में भागीदारी का मौका मिलेगा. 

मौके पर नेहरु युवा केंद्र के युवा समन्वयक अजय कुमार गुप्ता ने केंद्र के गतिविधियों की जानकारी दी। समारोह का संचालन आशीष मिश्रा ने किया। मौके पर पूजा कुमारी, संजय कुमार, आलोक कुमार, मनीष कुमार, जयकुमार, ममता कुमारी, शिल्पी कुमारी, अंजली प्रिया, सुधांशु कुमार, राजेश कुमार, सुशील यादव आदि मौजूद थे।
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...