17 दिसंबर 2017

जज्बा हुनर पाने का: मधेपुरा में 'Run for Skill' जागरूकता मार्च का आयोजन

बिहार सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के अंतर्गत कुशल युवा कार्यक्रमका संचालन बिहार कौशल विकास मिशन के द्वारा पूरे बिहार में किया जा रहा है । जिसके तहत 15-25 वर्ष के युवाओं को 240 घंटे का कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है ।


युवाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण के साथ -साथ व्यवहार कौशल एवं संवाद कौशल का प्रशिक्षण विभिन्न केंद्रों के माध्यम से कराया जाता है । बिहार में मधेपुरा जिले से ही 16 दिसम्बर 2016 को मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रमप्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया था। कुशल युवा कार्यक्रम के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज मधेपुरा के बी0 एन0 मंडल स्टेडियम से Run For Skillनामक जागरूकता मार्च का आयोजन किया गया, जिसे बी0 एन0 मंडल वि.वि. के रजिस्ट्रार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
 
इस जागरूकता अभियान में मधेपुरा जिले के प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विभिन्न कुशल युवा केंद्रों के युवाओं ने भाग लिया । यह जागरूकता मार्च स्टेडियम से प्रारंभ होकर जयपालपटटी चौक के रास्ते मधेपुरा मेन रोड से गुजरते हुए एस0 एन0 पी0 एम0 हाईस्कूल के मैदान में समाप्त हुआ इस अवसर पर जिला कौशल प्रबंधक रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि 16 दिसम्बर 2016 को एक केंद्र और 20 छात्रों के साथ शुरू हुआ यह सफर आज 37 केंद्रों के साथ जारी है तथा अभी तक हमलोग इस कार्यक्रम से 5500 से ज्यादा युवाओं को जोड़ चुके हैं ।
 
Run For Skill जागरूकता अभियान का समापन इस शपथ के साथ हुआ कि हम सब मिलकर कुशल युवा कार्यक्रम से हर युवा को जोड़कर मधेपुरा के साथ -साथ पूरे बिहार को एक कुशल प्रदेश बनाएँगे । इस अवसर पर जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के प्रबंधक प्रसुन कुमार सिंह, मधेपुरा युथ एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल कुमार, माँ जगदंबा कंप्यूटर सेंटर घैलाढ के संरक्षक धर्मेन्द्र सिंह, समिधा ग्रुप के  संदीप सांडिल्य, चंदन कुमार, कोलटे कंप्यूटर सेंटर, प्रखंड कौशल विकास केंद्र कुमार खंड के ललन कुमार, प्रखंड कौशल विकास केंद्र के मो0 आसिफ रौशन, रूपेश  समेत बड़ी संख्यां में छात्र -छात्राएँ एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मधेपुरा युथ एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी मधेपुरा , डीआरसीसी के प्रबंधक एवं पदाधिकारी एवं सभी केंद्र संचालक को Run For Skill में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षणाथियों एवं  शिक्षकों को कार्यक्रम के सफलता पूर्वक एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बधाई दी। धन्यवाद ज्ञापन धर्मेन्द्र सिंह, संरक्षक माँ जगदंबा कंप्यूटर सेंटर के द्वारा किया गया । उन्होंने कहा कि इस कड़ी ठंड में कार्यक्रम की सफलता  के लिए आए सभी पदाधिकारी, सभी केंद्र संचालक सभी छात्र -छात्राओं एवं सहयोगी को धन्यवाद दिया. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...