15 दिसंबर 2017

मधेपुरा में ई-कमान हुआ लागू: कम्प्यूटर से मिलेगा होम गार्डों को कमान


मधेपुरा के जिलाधिकारी मु सोहैल ने शुक्रवार कॊ गृह रक्षकों के लिये इ -कमान योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि होम गार्डों की तैनाती में भ्रष्टाचार और तैनाती में घूस लेने का आरोप लगता रहा है ।

लेकिन अब इ - कमान योजना लागू हो जाने के बाद भ्रष्टाचार पर पूरी तरह अंकुश लग जायेगा । अब कम्प्यूटर से ही चयनित कर होम गार्डों कॊ कमान मिलेगा और इसकी सूचना उन्हें उनके मोबाइल पर मेसेज भेज कर दी जायेगी । इसी प्रकार इन्हें मानदेय के लिये कार्यालय का चक्कर नही लगाना होगा क्योंकि मानदेय सीधे उनके खाते में जायेगी ।

जिले में हैं एक हजार चार होम गार्ड: मधेपुरा जिले में एक हजार चार होम गार्ड हैं । इनमें से सैकड़ों ऐसे हैं जिन्हें कभी ड्यूटी आवंटित ही नही होता था । ड्यूटी का कमान देने के एवज में न्योछावर लेने की यहाँ परम्परा रही है । लेकिन इस योजना के कारण अब इन सबको बारी बारी से ड्यूटी का लाभ मिल सकेगा । इनका मानदेय भी आवंटन प्राप्त होते ही सीधे इनके बेंक खाते में भेज दिया जायेगा ।

जिलाधिकारी मु सोहैल बताते हैं कि  अब चाह कर भी अनियमितता नही हो पायेगी ।अगर अनियमितता की  गयी तो उसे फौरन पकड़ भी लिया जा सकेगा । पदाधिकारियों की कोई मनमानी नही चलेगी और कोई भी दो माह से अधिक ड्यूटी पर नही रह पायेगा ।

क्या कहते हैं होम गार्ड अधिकारी: समादेष्टा रवींद्र कुमार सिंह बताते हैं कि  अब इस योजना की  शुरुआत हुई है और कम्प्यूटर से ही कमान कटेगी । हमारे यहाँ होम गार्ड की कोटि होती है । जो कार्यालय कार्य में निपुण हैं उन्हें वैसे ही होम गार्ड का स्थान मिलेगा । जहाँ कहीँ समय पूरा होगा सबके सब बदले जायेंगे । आज 30 होम गार्डों का कमान कटा है ।अन्य का भी कमान समय पूरा  होते ही कम्प्यूटर द्वारा ही काटा जायेगा ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...