22 दिसंबर 2017

मुरलीगंज प्रखंड में 50 वर्षीया महादलित महिला की ठंढ से मौत !

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत पिछले दिनों अलाव की व्यवस्था नहीं होने से  गरीब लोग  कंबल के अभाव  में  ठिठुर रहे हैं ।   

प्रशासन की ओर से  नि:शक्त गरीबों को कंबल नहीं उपलब्ध करवाए जाने के कारण मुरलीगंज प्रखंड के भातखोड़ा पंचायत के वार्ड नंबर 11 की महादलित महिला चंद्रिका देवी की मौत गुरुवार की शाम ठंड लग जाने से हो जाने की बात कही जा रही है । ग्रामीणों का कहना है कि यह विधवा थी और दैनिक मजदूरी कर अपना भरण पोषण करती थी. पति शिबू ऋषि देव के गुजर जाने के बाद चंद्रिका देवी बिल्कुल बेसहारों की तरह अपना जीवन यापन गुजारा  कर रही थीं । कहना है कि पिछले 2 दिनों की पछुआ पवन तेज होने के कारण कुछ ठंड बढ़ गई थी। 

परिजन बता रहे हैं चन्द्रिका देवी की ठंड लगने से मौत हुई है जबकि प्रशासनिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज ललन कुमार चौधरी का कहना है कि यह तो जांच का विषय है कि बीमारी की वजह से या फिर अन्य किसी कारण से मौत हुई है?  हमने भतखोड़ा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि द्वारा उन्हें तत्काल कबीर अंत्येष्टि योजना से ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान करवाई. मौत की वजह का खुलासा होने के बाद में अन्य कोई सहायता उपलब्ध करवाई जा सकती है।

 बहरहाल इस मामले में ना तो कोई जांच की गई, न ही मृतक का कोई पोस्टमार्टम करवाया गया तो सवाल उठता है कि ऐसे में कैसे पता चल पाएगा कि मौत ठंड से हुई या फिर स्वभाविक मौत हुई है?

प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने बताया कि हमने रात में ही मेडिकल टीम को मामले की जांच के लिए भेजा था. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया कि रात में जब भतखोड़ा वार्ड नंबर 11 पहुंचे, तो चंद्रिका देवी के परिजनों से हमने पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि पिछले दो- दिनों से बीमार चल रही थी । डॉ संजीव कुमार  ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने दवाई एवं अन्य डॉक्टरों द्वारा लिखित पुर्जे की मांग कि आखिर किस वजह से कौन सी दवाई चल रही थी पर परिजनों ने कुछ भी नहीं बताया और न ही दवाई दिखाए. मृतक का शरीर अकड़ा हुआ था. डॉक्टर ने मौत की वजह क्या थी इसके बारे में कहा कि वह तो पोस्टमार्टम होने के बाद ही पता चल पाता लेकिन प्रशासनिक तौर पर पोस्टमार्टम भी नहीं करवाया गया. ऐसे में ये शायद पहेली बनकर रह जाने वाली है कि आखिर मौत की वजह क्या थी ठंढ या बीमारी या कुछ और ?

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...