04 नवंबर 2017

नव अँगीभूत कालेजों के वेतन वंचित कर्मियों की शीघ्र होगी बल्ले बल्ले

भू. ना. मंडल सहित राज्य के अन्य चार वि. वि. के वेतन वंचित शिक्षकों और कर्मचारियों का मामला उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी निर्णय के बाद अब कालेजों से सम्बन्धित कर्मियों के साक्ष्य और कागजातों कॊ राज्य सरकार ने तलब किया है ।

इस आलोक में विवि ने सम्बन्धित कालेजों से तीन दिनो के अंदर विहित प्रपत्र में साक्ष्य एवम कागजातों की माँग  की है । प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडल विवि के सभी छह नव अँगीभूत कालेजों के लगभग एक सौ शिक्षकों और कर्मचारियों कॊ अब अक्टूबर 2006 से बंद वेतन मिलने लगेगा ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने 2006 में ही उन शिक्षकों और कर्मचारियो का वेतन बंद करने का आदेश जारी किया था ।पूर्व में भी इस बावत मामला उच्चतम न्यायालय तक गया था जहाँ माननीय अग्रवाल आयोग की अनुशंसा कॊ मानते हुए उच्चतम न्यायालय के आदेश पर शिक्षक एवम कर्मियों की सेवा  विवि द्वारा सामँजित की गयी थी । लेकिन राज्य सरकार ने सृजित पद धारियों कॊ ही  वेतन भुगतान करने का आदेश दिया था । अंतत : पीडित कर्मियों ने पहले उच्च और फ़िर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खट खटाया ।उच्चतम न्यायालय ने इसके लिये माननीय एस बी सिन्हा का गठन किया जिसकी अनुशंसा कॊ मानते हुए तीन माह के अंदर इन पीडित शिक्षकों और कर्मचारियों कॊ न्याय निर्णय के अनुसार स्वीकृत कर्मियों कॊ वेतन भुगतान का आदेश दिया ।इसी आलोक में राज्य सरकार की शिक्षा विभाग ने  30 अक्टूबर कॊ पत्र जारी कर सम्बंधित विवि के कुल सचिव से एक पक्ष के अंदर सम्बन्धित कर्मियों और शिक्षकों से सारे साक्ष्य और सम्बन्धित कागजात तलब किये हैं ।यहाँ मंडल विवि के कुल सचिव ने भी 2 नवम्बर कॊ सम्बन्धित प्राचार्य के नाम पत्र जारी कर तीन दिनो के अंदर सम्बन्धित शिक्षकों एवम कर्मियों से सम्बन्धित साक्ष्य एवम कागजात माँगे है । इसी आलोक में अब सम्बन्धित शिक्षक एवम कर्मचारी अपना अपना नियुक्ति पत्र से लेकर अन्य कागजात अपने प्राचार्य के पास जमा कर रहे हैं ।

इस मामले का निष्पादन न्याय निर्णय के अनुसार 30 नवम्बर तक किया जाना है । लिहाजा राज्य सरकार ने त्वरित निष्पादन के लिये शिक्षा विभाग में एक अलग कोषान्ग का गठन किया है जहाँ कुल सचिव कॊ कागजात सौपने हैं । लिहाजा अब यह तय हो चुका है कि अब शीघ्र ही इस विवि के छह नव अँगीभूत कालेजों के लगभग एक सौ शिक्षक एवम कर्मचारियों कॊ वेतनादि का भुगतान शुरू हो जायेगा ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...