18 नवंबर 2017

'दोषी कोई भी हो न्याय से, कानून से बच नहीं सकता है': दस दिवसीय कार्यक्रम का समापन

मधेपुरा जिला मुख्यालय के केशव कन्या उच्च विद्यालय में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, मधेपुरा के तत्वाधान में हो रहे दस दिवसीय कार्य्रक्रम का आज समापन किया गया. 

कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत प्रभारी जिला जज रमण कुमारजिलाधिकारी मो. सोहैलजिला विधिक सचिव श्री नवीन कुमार,जिला शिक्षा पदाधिकारी उग्रेश मंडल ने संयुक्त रूप से किया.

प्रभारी जिला जज श्री रमण कुमार ने कहा कि विधिक सेवा का एकमात्र लक्ष्य है कि हर व्यक्ति तक न्याय पहुंचे. उन्होंने कहा हमारे इस कार्यक्रम का एक ही उद्देश्य है, आमलोगों को विधिक सेवा के बारे में जागरूक करना. 

जिलाधिकारी मो.सोहैल ने कहा कि दोषी कोई भी हो न्याय सेकानून से बच नहीं सकता है. अगर किन्ही गरीब-लाचार को अपना मुकदमा लड़ने के लिए पैसे नहीं हैं या अधिवक्ता नहीं हैं ऐसे व्यक्ति को निःशुल्क अधिवक्ता व आर्थिक मदद भी उपलब्ध करवाई जाएगी.
जिला विधिक के सचिव श्री नवीन कुमार ने कहा कि आज भी कई ऐसे लोग हैं जो विधिक रूप से जानकारी नहीं होने के कारण केश/मुकदमा में फंस जाते हैं. श्री कुमार न कहा कि विधिक सेवा प्राधिकार आमलोगों के न्याय के प्रति जागरूक करने के लिए संकल्पित हैं. जिस किसी को कोई भी समस्या हो वे अपनी समस्या के निष्पादन हेतु जिला विधिक कार्यालयमधेपुरा से संपर्क करें.

ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम के दौरान लोगों में जागरूकता लाने के लिए कई प्रतियोगिता/डोर टू डोर सर्वे का भी आयोजन किया गया था. जिसमे बाल दिवस को आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सरकारी विद्यालय एस.एन.पी.एम. के छात्र अमरज्योति कुमार ने प्रथमकेशव कन्या उच्च विद्यालय की भवानी कुमारी द्वितीय एवं रासबिहारी उच्च विद्यालय के सोहैल रजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. वहीँ  चित्रकला प्रतियोगिता में  एस.एन.पी.एम. के कौसिन जिया प्रथमकेशव कन्या उच्च विद्यालय की रोमा कुमारी द्वितीयटी.पी.कॉलेजिएट की सिम्पल कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.

 जागरूकता फ़ैलाने के लिए गैर सरकारी स्कूलों के बीच भी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमे मधेपुरा जिले के स्कूलों के बीच हुए निबंध प्रतियोगिता में विशाल सोनी प्रथमप्रीति भारती द्वितीयप्रिंस कुमार तृतीय यानी तीनों स्थान सेंट विलियम्स के छात्रों ने प्राप्त कियावहीँ उदाकिशुनगंज के स्कूलों के बीच हुए निबंध प्रतियोगिता में रोशन कुमार प्रथमछोटू कुमार द्वितीय दोनों स्कूल ऑफ कम्पटीशन एवं मानसरोवर ज्ञान निकेतन बभनगामा की छात्र स्नेहा कुमारी तृतीय स्थान प्राप्त किया. सभी सफल प्रतिभागी को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी उग्रेश मंडल, रिटेनर अधिवक्ता मनोज कुमार अम्बष्ठअधिवक्ता पंकज कुमारशिक्षक उमेश कुमार,पंकज कुमारविभा कुमारीपूर्व पार्षद सामजसेवी ध्यानी यादवसंगीत शिक्षक उपेन्द्र ना. यादवसहायक निशिकांतभार्गव जी सहित सभी पी.एल.भी. मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...