04 नवंबर 2017

खुले में शौच करने वालों को घूम-घूम कर समझाएगी निगरानी समिति

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल कार्यालय में शनिवार को स्वच्छता अभियान को लेकर एसडीएम एसजेड हसन ने अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ और स्वच्छता अभियान के प्रखंड कॉर्डिनेटर के साथ बैठक की ।


बैठक में अभियान को सफल बनाने पर चर्चा की गई और अधिकारियो को कई निर्देश दिए गए । एसडीएम ने कहा कि स्वच्छता अभियान को हर हाल में सफल बनाया जाए । एसडीएम ने कहा कि स्पष्ट है कि शौचालय निर्माण की कोई योजना नही है । सरकार लोगो को प्रोत्साहन राशि देती है । यदि कोई प्रोत्साहन राशि से अधिक राशि से अच्छे ढंग से शौचालय बनवाते है तो और बेहतर बात है । उन्होंने कहा कि अब तक बने शौचालय और शौचालय नही बनने का सर्वेक्षण रिपोर्ट एक सप्ताह में समर्पित करे । सभी कोडिनेटर कार्य प्रगति अधतन रिपोर्ट की तस्वीर प्रत्येक दिन अधिकारी के वाटस एप पर भेजे । उन्होंने बीडीओ से कहा कि गांव घूमें और शौचालय को लेकर जानकारी लें । लोगो को शौचालय के महत्व के बारे में बताएं । प्रत्येक वार्ड में दस लोगो का स्वच्छता निगरानी समिति बनाएं । समिति में पांच महिला और पांच पुरूष को शामिल करें । बीडीओ से कहा गया कि निगरानी समिति के सदस्यो को आई कार्ड जारी करे । निगरानी समिति सुबह में घूम-घूम कर बाहर शौच करने वाले लोगो को समझायेंगे । यदि कोई  मजबूरी बस लोग बाहर शौच करते हैं तो उनसे कहा जाए कि मिट्टी ढक दें, इससे बीमारी होती है । खुले में शौच होने से इसका बैक्टीरिया 30  कि.मी. तक फैलता है ।

जानकारी में बताया गया कि अनुमंडल क्षेत्र के 33 वार्ड में अब तक शौचालय निर्माण हो पाया है । एसडीएम ने कहा कि गांव में चौपाल लगाए । जहाँ वह खुद भी जाकर लोगों को जागरूक करेंगे । जागरूकता से ही अभियान सफल होगा । बैठक में अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ, प्रखंड कॉर्डिनेटर मौजूद थे ।
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...