21 नवंबर 2017

‘जीवन के बेहतरीन क्लासों में से एक’: कुशल युवा कार्यक्रम के छात्रो को विशेष प्रशिक्षण


मधेपुरा जिला मुख्यालय में स्थित समिधा ग्रुप में कुशल युवा कार्यक्रम कर रहे 415 युवाओं के बीच निःशुल्क बेसिक आई.टी. क्लास सहित मोटिवेशनल क्लास आयोजित की गयी.

जिसमें क्लास के मुख्य वक्ता के तौर पर समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने लगातार सात घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किया.

संदीप शाण्डिल्य ने जानकारी देते हुए कहा कि छात्र नियमित क्लास कर रहे थे मगर बीच-बीच में मोटिवेशन करने से उनमें उत्साह का संचार होता हैं. इसी क्रम मे आज छात्रों को बेसिक आई.टी. के अन्तर्गत बाइनरी सिस्टम, नंबर रूपांतरण, इनपुट आउटपुट प्रणाली, ब्लॉक डायग्राम, विंडोज एन्विरोंमेंट सहित ऑपरेटिंग सिस्टम आदि की जानकारी प्रदान की गयी. इसके साथ उन्हें नियम, अनुसाशन, क्लास 1 से 10 तक के सभी विषय पर पकड़, हिंदी/अंग्रेजी राइटिंग स्किल आदि की भी जानकारी प्रदान की गई. 

ख़ास बात ये रही कि आज के इस क्लास में मधेपुरा, मुरलीगंज, चौसा, सहरसा, सिंघेश्वर, बिहारीगंज, आलमनगर के भी छात्रों के साथ-साथ कुशल युवा केंद्रों के प्रशिक्षकों ने भी हिस्सा लिया. 

क्लास समाप्ति के बाद छात्रा श्वेता कुमारी ने बतलाया कि यह अद्भुत क्लास रहा जिसने हमलोगों के सोचने का तरीका ही बदल दिया. वहीं प्रशिक्षक मुन्नी कुमारी और प्रियंका कुमारी ने कहा कि छात्रों का मनोविज्ञान क्या होता है, उसे किस तरह से पढ़ाया जाना चाहिए उसकी हमें आज जानकारी हुई. आज का क्लास जीवन के बेहतरीन क्लासों में से एक रहा. वहीं छात्रा आलिया, रूचि, प्रिया, साक्षी समेत राहुल, विनोद, सूरज सहित सभी छात्रों ने इस क्लास को सभी के लिए अनिवार्य बतलाया. 

संदीप शाण्डिल्य ने जानकारी दी कि युनिवर्सिटी परीक्षा के कारण लगभग तीन सौ छात्र इस प्रशिक्षण से वंचित रह गए हैं मगर परीक्षा समाप्ति के बाद उनके लिए भी इस तरह के क्लास का आयोजन किया जायेगा.
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...