08 नवंबर 2017

हंगामे के बीच नहीं चल सकी मुरलीगंज में पंचायत समिति की बैठक

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में आज की बैठक में मुख्य रूप से समय पर पंचायत समिति की बैठक नहीं बुलाने के कारण सदस्यों के विरोध का सामना प्रखंड विकास पदाधिकारी को करना पड़ा.


सरकारी पदाधिकारियों को 15 दिन पहले सूचना मिलने के उपरांत भी पंचायत समिति की बैठक में विभिन्न विभागों के पदाधिकारी के नदारद रहने पर समिति सदस्यों ने जमकर विरोध जताया. मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय के सभा भवन में आज दिन के 12:00 बजे पंचायत समिति बैठक, प्रखंड प्रमुख मनोज कुमार साह, मुखिया संघ अध्यक्ष स्वदेश कुमार, उप प्रमुख रेणु देवी, प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें प्रखंड पंचायत समिति के सभी सदस्य एवं प्रखंड के सभी पंचायतों के मुखिया प्रतिनिधि की उपस्थिति अनिवार्य थी. प्रखंड प्रमुख द्वारा अध्यक्षीय भाषण के उपरांत आगे की कार्यवाही के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज ललन कुमार चौधरी को अध्यक्षता सौंपी गई.

आज के बैठक में सर्वप्रथम प्रखंड आपूर्ति से संबंधित समस्याओं और उसके निराकरण के विषय में सभी सदस्यों को अपने अपने पंचायत से जुड़ी समस्याएं रखने को कहा गया. पंचायत समिति सदस्यों द्वारा विभिन्न पंचायतों में जन वितरण प्रणाली की समस्या तथा आधार से उपभोक्ताओं को जोड़ने की समस्या पर जानकारी उपलब्ध करवायी गई. प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शिव कुमार सिंह ने बताया कि खाद्य उठाव ग्रामीण उपभोक्ता के आधार से लिंक नहीं होने के कारण पीडीएस दुकानों को आपूर्ति भी कम की जा रही है.

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा की आधार से सभी ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लिंक करवाना आवश्यक है. पहले आधार से लिंक करने की तिथि सितंबर तक ही अंतिम रखा गया था फिर इसे बढ़ाकर दिसंबर तक लाया गया था जिसे अब मार्च तक किया गया है. प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि पीडीएस दुकानदारों को पिछले माह में 1 लाख 60 हजार टन खाद्यान्न का आवंटन किया गया था लेकिन इस बार इसका आवंटन 1 लाख 48 हजार टन ही किया गया है. उन्होंने बताया कि जिला पदाधिकारी द्वारा इस विषय पर प्रत्येक बैठक में कड़ी हिदायत दी जाती है कि जल्द से जल्द सभी उपभोक्ताओं को आधार से लिंक किया जाएं. इस बीच प्रमोद कुमार समिति द्वारा पकिलपार पंचायत के जन वितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा अनियमितता करने के मामले में अब तक कार्रवाई नहीं होने का मामला उठाया. जिसका जवाब देते हुए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि पंचायत निगरानी समिति की अनुशंसा अगर उस पर होती तो हम अवश्य कार्रवाई करते इसलिए जबतक पंचायत का सहयोग नहीं मिलता है तब तक हम नहीं कर पायेंगे, जिस पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने आज की बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को पंचायत निगरानी समिति के गठन एवं उसके सदस्यों के नाम उपलब्ध करवाने की बात कही.

अभी कुछ ही देर बैठक को शुरू होना हुआ था कि पंचायत समिति सदस्य रजनी, अरविंद कुमार और बाबू लाल आज के बैठक मैं विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आज के बैठक को रद्द करने की मांग रखी. आज के बैठक में अंचल अधिकारी मुरलीगंज उपस्थित नहीं थे वहीं बाल विकास पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज के चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, पीएचडी के पदाधिकारी, विद्युत विभाग की कनीय अभियंता, स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक आदि पदाधिकारी भी उपस्थित नहीं थे. जिस पर समिति सदस्यों ने वहीं हंगामा शुरू कर दिये. उनलोगों ने आज के बैठक को निर्वाचन के बाद तीसरे बैठक होने की बात बताई है, जबकि पंचायती राज अधिनियम के तहत 90 दिनों पर एक बैठक निश्चित रूप से होनी चाहिए थी.

जनप्रतिनिधियों ने बताया कि पदाधिकारी के अनुपस्थिति पर समिति सदस्यों ने आज की बैठक का बहिष्कार शुरू कर दिया और सदन से उठकर चलते बने. जिस पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों को कारण परीक्षा नोटिस जारी किया जाएगा. फिर भी सदस्यों ने प्रखंड प्रमुख मनोज कुमार साह को बैठक भंग करने को कहा और बैठक बिना किसी निर्णय पर समाप्त कर दी गई.

आज के बैठक में मुख्य रूप से सरकारी पदाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, कृषि पदाधिकारी विनोद कुमार श्रीवास्तव, मनरेगा पदाधिकारी दिनेश मांझी, सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक, मुखिया परमानंदपुर राजीव कुमार, मुखिया जोरगामा अभय कुमार गुड्डू, हरिपुर कला समिति के सदस्य मनोज यादव, प्रमोद यादव, अरविंद कुमार उर्फ बाबू लाल दास रजनी, मनोज पासी रामपुर, कुमारी देवी पोखराम परमानंदपुर, ममता कुमारी पड़वा नवटोल, ममता देवी नाढ़ी, सुलोचना देवी, रजनी, गोसाई ठाकुर जीतापुर, योगेंद्र यादव, भतखोड़ा, जीवन मंडल भतखोड़ा, निधन ऋषि देव, बेलो, कंचन देवी दीनापट्टी सखुआ, किरण देवी रघुनाथपुर, गौरी देवी सिंगयान, वहीं मुखिया में रतपट्टी चंदन मंडल, स्वदेश यादव बेलो, परमानंदपुर मुखिया राजीव यादव, रजनी मुखिया, अनिता कुमारी, अनिता देवी सिंगयान, मदन ऋषि देव रामपुर, गंगापुर मुखिया रीता देवी आदि उपस्थित थे.
 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...