10 नवंबर 2017

सकारात्मक जीवन शैली पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन

प्रजापिता ब्रहमाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय मधेपुरा के तत्वधान में मधेपुरा जिले के आलमनगर के विरेन्द्र भवन में तनाव व्यवस्थापन एवं सकारात्मक जीवन शैली विषयक तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया.


उद्घाटन मुख्य अतिथि सीमावर्ती क्षेत्र प्रभारी राजयोगनी रंजू दीदी, डा0 गोपाल कृष्ण सहाय, प्रखंड उप प्रमुख धमेन्द्र मंडल,जदयू नेता राजेश्वर राय, बी के दिपक भाई, ओम प्रकाश अग्रवाल, किशोर कुमार, लखन महाराज, उमेश प्रसाद, सुरेखा बी के शोभा दीदी, शशिरंजन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया. 
कार्यक्रम में नेपाल से आये बी के दीपक भाई ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मन को स्वच्छ व सकारत्मक बनाने से तनाव मुक्ति संभव है. वहीं उन्होने कहा कि वर्तमान समय जितनी भी समस्या है उन सबका कारण है नकारात्नक सोच, नकारात्मक सोच से तनाव उत्पन्न होता है । तनाव मुक्त बनने के लिए सकारात्मक विचार संजीवनी बुद्धि है । सकारात्मक विचार से ही तनाव मुक्ति सम्भव है । 

उन्होने कहा कि 19 वीं सदी तर्क की थी. 20 वीं की सदी प्रगति की रही और 21 वीं सदी तनाव पूर्ण होगी । ऐसे में तनाव पूर्ण परिस्थितियों में तनाव से मुक्त बनाने के लिए सकारात्मक विचारों की आवश्यकता है । उन्होने कहा कि मन में लगातार चलने वाले नकारात्मक विचारों से मन के विचारों की स्पीड बढ़ जाती है जिससे दिमाग में विभिन्न प्रकार के रासायनिक पदार्थ उत्पन्न हो जाता है । जिससे विभिन्न बीमारियाँ होती है । मन के नकारात्मक विचारों से ही मनोबल आत्म बल कमजोर बन जाता है । वहीं दुसरों के प्रति मन में घृणा, नफरत, बैर, विरोध, आवेश और क्रोध उत्पन्न होता है । 

वहीं मुख्य अतिथि डा0 गोपाल कृष्ण साहय ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में मन को स्वच्छ व सकारात्मक बनाने की अत्यन्त आवाश्यकता है । तनाव व्यवस्थापन एवं सकारात्मक जीवन शैली विषयक जैसे कार्यक्रम के आयोजन से जरूर बदलाव होगा । वहीं कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सीमावर्ती क्षेत्र प्रभारी राजयोगनी  रेजू दीदी जी, डा0 गोपाल कृष्ण सहाय, उप प्रमुख धमेंद्र कुमार मंडल, ओम प्रकाश अग्रवाल अधिवक्ता, राजेश्वर राय, बी के दिपक कुमार, किशोर कुमार, लखन महाराज, उमेश प्रसाद सुरेखा, शंकर महाराज, बी के शोभा दीदी, संगम बहन, निलम बहन, शशिरंजन कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे ।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...