16 नवंबर 2017

'मीडिया के समक्ष चुनौतियां': मधेपुरा प्रेस क्लब में राष्ट्रीय प्रेस दिवस आयोजित


राज्य सरकार द्वारा निर्मित मधेपुरा प्रेस क्लब के नव निर्मित भव्य प्रेस क्लब भवन में गुरुवार कॊ जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर 'मीडिया के समक्ष चुनौतियां' विषयक सेमिनार का आयोजन उत्साह पूर्वक किया गया ।

   
परिचर्चा में विषय प्रवेश करते हुए पत्रकार प्रो. प्रदीप कुमार झा ने कहा कि अन्य सारी चुनौतियों के साथ अब मीडिया के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती अपनी प्रतिष्ठा बचाने की है ।अपनी विश्वसनीयता, निष्पक्षता और सम्मान बचाने के लिये मीडिया कॊ गम्भीर पत्रकारिता करने की सलाह देते हुए उन्होने कहा कि देश के इस चौथे स्तम्भ कॊ कमजोर होने से बचाने की बड़ी चुनौती हमारे समक्ष है ।
पटना से आये पत्रकार फिरोज अंसारी ने वर्तमान परिवेश में पत्रकारिता से जुड़ी विभिन्न समस्यायों कॊ बताते हुए कहा कि  मीडिया कॊ अपनी विश्वसनीयता कॊ बरकरार रखना ही बड़ी चुनौती है ।
हिंदुस्तान के प्रभारी सरोज कुमार ने पत्रकारिता के प्रतिमानों की चर्चा करते हुए कहा कि अगर हम सही और सबल होंगे तो कोई हमें अपने राह से नही डिगा सकता । पृथ्वीराज यदुवन्शी ने कहा कि मीडिया के समक्ष चुनौतियों की भरमार है लेकिन इससे जूझते हुए अपने मकसद कॊ पाना ही सही पत्रकारिता है । तुरबसु बंटी ने पत्रकारिता कॊ सही राह पर लाने के लिये आम लोगों की समस्यायों पर गौर करने की सलाह दी । उन्होने सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की खामियों कॊ भी टारगेट पर लाने की बात कही । मु. महताब ने पत्रकारों की समस्यायों कॊ गिनाते हुए निष्पक्ष पत्रकारिता की बात कही ।
अंत में जिलाधिकारी मु सोहैल ने कहा कि पहले जो पाठक थे बदलते परिवेश में वे ग्राहक हो चुके हैं । मीडिया के समक्ष बड़ी चुनौती उन्हे फ़िर से पाठक बनाना है । मीडिया का व्यावसायीकरण हो रहा है जिसे रोकना आज बड़ी चुनौती है । पहले सरकारी योजनाओं की सृजनात्मक समीक्षा मीडिया करती थी और प्रशासन फ़िर उसमें अपेक्षित सुधार करता था । लेकिन बदली परिस्थिति में ऐसा नही हो पा रहा है । जब रास्ते बंद होते हैं तो फ़िर नया रास्ता खुलता है । इसलिये घबराने का काम नही है, आगे बेहतरी होगी ही । सेमिनार का संचालन पत्रकार देव ना. साह ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन पत्रकार चंदन कुमार ने किया ।

आयोजन के लिये सभी पत्रकारों ने जिला सूचना एवम जन सम्पर्क पदाधिकारी महेश पासवान कॊ धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर पत्रकार सुभाष सुमन, प्रवीण कु. मुकुल, रवि कुमार संत, मुरारी कुमार, रजीउर रहमान, प्रशांत, संतोष राज़, निशांत, राजीव सिंह, मानस कुमार सेतु , विजय कुमार आदि उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...