02 नवंबर 2017

मिड-डे-मील: प्रधानाध्यापक पर चावल चोरी कर बेचने का आरोप, जांच शुरू

मधेपुरा जिले गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत के वार्ड नंबर 5 में प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक पर चावल चोरी कर बेचने का मामला प्रकाश में आया है. 


मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को शाम के 7:00 बजे ग्रामीणों के द्वारा स्कूल में कार्यरत रसोईया के घर कुछ ग्रामीणों के द्वारा स्कूल का चावल बरामद किया गया.

इस बात की सूचना थाना को दिया गया. थाना अध्यक्ष राजेश कुमार टू के द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर चावल को अपने कब्जे में ले लिया गया है. वहीं ग्रामीणों के द्वारा दूरभाष पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी चोरी की सूचना दे दी गयी है. गुरुवार को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी ने स्कूल पहुंच कर मामले की जांच की तो अवशेष पंजी के मुताबिक 140 किलोग्राम चावल कम पाया गया.

इस बात को लेकर बीडीओ ने स्कूल के प्रधानाध्यापक शिवेंद्र कुमार से जानकारी मांगी तो उन्होंने बताया कि प्रत्येक बार चावल आने पर 34 किलोग्राम चावल काम आता है. और जो चावल बरामद किया गया था उसके बारे में वे सफाई देते हुए कहा कि यह चावल मेरा नहीं है. साथ ही दूसरी तरफ ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में नियत समय पर बच्चों को खाना नहीं दिया जाता है और ना ही उपस्थिति पंजी सही से भरा जाता है. जिसके बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्योति गामी ने उपस्थिति पंजी की जांच की तो 12:00 बजे तक उपस्थिति पंजी दर्ज नहीं थी जिसके बारे में प्रधानाध्यापक से बीडीओ ने पूछा तो बताया कि आज लेट हो गई है पंजी भरने भें. वहीं 1 नवंबर को स्कूल में कुल 168 बच्चों की उपस्थिति पंजी भरा हुआ है और गुरुवार को जब स्कूल में जांच किया गया तो मात्र 25 बच्चे ही उपस्थित पाए गये थे. जबकि स्कूल में कुल 195 बच्चे का नाम अंकित है. वहीं इससे पूर्व में उपस्थिति पंजी में 168 और डेढ़ सौ बच्चों की उपस्थिति देखी गई है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिहार सरकार के सरकारी विद्यालय में पढ़ाई कम और इन सब चीजों पर पैसा पानी की तरह बह रहा है. साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उमेश तिवारी ने बताया कि स्कूल में तो चावल चोरी हुई है इस बात को लेकर प्रधानाध्यापक पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी और इसपर प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगी गई है.

 थाना अध्यक्ष राजेश कुमार टू ने बताया कि स्कूल में चावल चोरी होने की सूचना ग्रामीणों के द्वारा मिलने पर जीवछपुर पहुंचकर स्कूल के बगल में रखें चावल को उठाकर थाना लाया गया है. आवेदन मिलने पर केस दर्ज किया जाएगा.
 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...