10 नवंबर 2017

मधेपुरा में भव्य तरीके से मनाया गया विधिक सेवा दिवस

मधेपुरा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में कल गुरुवार को विधिक सेवा दिवस धूमधाम से मनाया गया जिसमें पीएलवी (पारा लीगल वोलेंटियर) सहित मधेपुरा के अधिवक्ताओं ने भी पदयात्रा निकाली और आम लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया.

 इस अवसर पर दस दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन मधेपुरा व्यवहार न्यायालय के परिसर में परिवार न्यायाधीश हरीन्द्रनाथ, प्रभारी जिला न्यायाधीश रमण कुमार तथा मधेपुरा के जिलाधिकारी मो. सोहैल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. मौके पर विधिक सेवा प्राधिकार तथा लोक अदालत के महत्व पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार समाज के कमजोर लोगों को भी कानूनी सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है और जिला विधिक सेवा प्राधिकार का उद्देश्य लोगों को कानूनी सहायता प्रदान करना है. उन्होंने कहा कि आर्थिक और शारीरिक रुप से कमजोर लोगों के अलावा एससी/एसटी तथा तेजाब पीड़ित और देह व्यापार से संबंधित महिलाओं के लिए भी सरकार की तरफ से आर्थिक मदद देने का यह माध्यम है.

 मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते मधेपुरा के प्रभारी जिला न्यायाधीश रमण कुमार ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकार कमजोर लोगों को न्याय दिलाने के लिए बनी है जिसमें आज से अगले दस दिन चलने वाले कार्यक्रम के तहत पीएलबी गांव गांव जाकर डोर टू डोर सर्वे करेंगे .यह कार्यक्रम आज से शुरू है और विधिक सेवा प्राधिकार दिवस पर शुरू होने वाला यह कार्यक्रम अगले 10 दिनों तक चलेगा, जिसमें कई तरह के कार्यक्रम होंगे.

 मधेपुरा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव नवीन कुमार ठाकुर ने जानकारी दी कि कोई भी व्यक्ति यदि कानूनी सहायता चाहता है वह प्राधिकार के सामने आवेदन देकर इसकी मांग करेगा. उन्होंने विधिक सेवा के अगले 10 दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की. बताया कि 14 नवंबर को बाल दिवस पर जिला स्तरीय निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता होगी. इसके बाद 16 और 17 नवम्बर पर जागरूकता कैम्प और 18 पुरस्कार वितरण किया जाएगा.

मौके पर कई वरीय अधिवक्ता समेत आम लोग भी मौजूद थे. इसके बाद अधिवक्ताओं और पीएलवी ने एक जागरूकता रैली भी निकाली जो मधेपुरा की मुख्य सड़कों पर घूम घूम कर लोगों को जागरुक करने में सफल रहा. मधेपुरा कोर्ट परिसर में हुए कार्यक्रम का संचालन स्काउट प्रशिक्षक जय कृष्ण यादव के द्वारा किया गया.
(नि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...