23 नवंबर 2017

मधेपुरा: स्वच्छता को लेकर आलमनगर के पंचायत में जन-जागरण अभियान

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के आलमनगर दक्षिणी पंचायत में स्वच्छता को लेकर जनप्रतिनिधि एवं बुद्धिजीवियों ने लोगों के बीच जन जागरण अभियान चलाया. 


इस दौरान सभी आलमनगर दक्षिणी पंचायत के मुखिया सुबोध ऋषि देव की अगुवाई में पंचायत के सभी 14 वार्डों में घूम-घूमकर लोगों के बीच स्वच्छता को लेकर लोगों को जागृत किया. 

इस दौरान वे लोग पंचायत के लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि सड़क पर गंदगी नहीं फेंकनी है, मवेशी सड़क पर नहीं रखना है. साथ ही लोगों को खुले में शौच करने से होने वाले परेशानियों से अवगत कराते हुए कहा कि पंचायत को साफ रखने में आप लोगों की सहभागिता आवश्यक है. स्वच्छ पंचायत रहने से लोगों के बीच जहां अनेकों बीमारियों से बचाव होगी वही सुंदर हमारा पंचायत दिखने लगेगा. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सभी लोग अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराएं, जिसके लिए सरकार के द्वारा सहायता राशि भी दी जा रही है. 

वहीं उन्होंने लोगों से कहा कि जो लोग सड़क पर अतिक्रमण किए हुए हैं एक सप्ताह के अंदर सड़क पर से अतिक्रमण को खाली कर दें. उन्होंने लोगों से मवेशी अपने घरों पर रखने का अनुरोध करते हुए कहा कि मवेशी सड़क पर रखने से गंदगी फैलती है इसलिए अपने मवेशी को अपने घर एवं दरवाजों पर रखें. साथ ही उन्होंने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि एक सप्ताह के भीतर सड़क पर से अतिक्रमण एवं खुले में शौच करने पर पूर्ण प्रतिबंध पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं बुद्धिजीवियों के सहयोग से लगाया गया है. एक सप्ताह के भीतर सभी लोग पंचायत को स्वच्छ रखने में साथ दें अन्यथा जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उन पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. 

जन जागरण के दौरान मुखिया सुबोध ऋषि देव, पूर्व जदयू अध्यक्ष राजेश्वर राव, वार्ड सदस्य पंकज महाराज, राजेश कुमार सिंह, कुंदन झा, सुनील चौधरी, लोचो मंडल, जिछु मंडल, चितरंजन ठाकुर, निरंजन कुमार, सरपंच प्रतिनिधि मनोज ऋषि देव तथाअन्य बुद्धिजीवी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...