28 नवंबर 2017

‘संविदा नाम चांद में दाग लगने के समान’: मधेपुरा में स्वास्थ्य संविदा कर्मियों का प्रदर्शन

बिहार राज्य स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ, इकाई मधेपुरा के द्वारा मंगलवार को सभी संविदा कर्मी ने मधेपुरा में जोरदार शक्ति प्रदर्शन किया ।

सभी कर्मी सदर अस्पताल से रैली निकालकर जिला समाहरणालय होते हुए घरना स्थल कला भवन के आगे एक दिवसीय सामूहिक के साथ घरना पर बैठ गये । 

रैली के क्रम में सभी कर्मी सरकार के विरोध में नारा जैसे - सरकार की मनमानी नहीं चलेगी, मंगल पाण्डे होश में आओ, हमारी मांगे पुरी हो चाहे जो मजबूरी, सातवें वेतन का लाभ देना होगा आदि भी लगा रहे थे. 

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक आलोक कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत 2005 में हुई और राज्य से लेकर स्वास्थ्य उपकेन्द्रों तक विभिन्न पदों पर संविदा कार्य कर रहें है । मानव संसाधन एवं आधारभूत संरचनाओं की घोर कमी के बावजूद हमलोगों ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम की सफलता के लिए कठिन परिश्रम किया । इसके बाबजूद भी हमलोगों ने 6 सूत्री मांगे मानव संसाधन पॉलिसी आज तक नहीं बनाई गई है. साथ-साथ हमलोगों के समाजिक सुरक्षा से संबंधित कोई भी प्रावधन नहीं है । हमलोगों के पास उच्चतर एवं कुशल योग्यता रखते हुए भी मानदेय नगन्य है जिससे परिवार के भरण पोषण भी ठीक ठीक से नहीं हो पाता है ।

जिला सचिव डॉ तेजेन्द्र कुमार ने कहा कि यदि सरकार हमारी सभी मांगे नहीं मानी तो 4 दिसम्बर से अनिश्चिताकालीन धरना पर हमलोग चले जायेंगे. वहीं जिला उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि संविदा का नाम सुनकर लोग हमलोगों को घृणा की दृष्टि से देखते हैं और यह नाम संविदा चांद में दाग लगने के समान है । चिकित्सा प्रकोष्ट के महामंत्री डॉ सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि समान काम के लिए समान वेतन लेना हमारा अधिकार है इसे लेकर रहेंगे दूसरी ओर जिला मंत्री नरेश कुमार ने कहा कि संविदा कर्मीयों काम ज्यादा और वेतन आधा दिया जाता है जो सरकार के दोहरी नीति है। 

कार्यक्रम को दिलीप साह, मनोज कुमार, सरोज कुमार, अंजेश मनी, राधा देवी, पियुष बर्धन, मुकेश राज, गणेश मानव एवं संजय कुमार ने भी संबोधित किया । 

कार्यक्रम के अंत में संविदा स्वास्थ्य कर्मी जिला इकाई के द्वारा राष्ट्रपति, राज्यपाल, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री बिहार, मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण भारत सरकार, मंत्री बिहार सरकार के नाम से जिला पदाधिकारी के द्वारा ज्ञापन सौंपा । 

 इस अवसर पर डॉ शंभुनाथ सूरज, डॉ तारा, मो शाहउद्दीन, रौशन कुमार, लल्लु, प्रमोद, अमित, सुरेश, रंधिर, सतीश गुप्ता, सूर्यनारायण, राहुल कुमार, राजेश कुमार, रागनी, नैना, पायल, मो अली, रामप्रवेश, रहमान, दीपक, मो जुबेर,राकेश रोशन के साथ साथ सैंकड़ों कर्मी मौजूद थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...