22 नवंबर 2017

हाटे बाजार एक्सप्रेस के मुरलीगंज स्टेशन पर ठहराव और परिचालन पर दिया साधुवाद

5 दिसंबर से सियालदह से पूर्णिया, बनमनखी, मुरलीगंज मधेपुरा, सहरसा होकर चलने वाली हाटे बाजार एक्सप्रेस के सप्ताह में दो बार इस रूट पर पर परिचालन होने की खबर से इलाके के लोगों में हर्ष का वातावरण है.


सूचना दी गई कि सहरसा मधेपुरा मुरलीगंज बनमनखी पूर्णिया होते हुए कटिहार चलाने की चिर लंबित मांग पर लोगों के लिए कोलकाता जाने के लिए सियालदाह तक सीधी रेल सेवा उपलब्ध करवा दी गई है. पूर्व में घोषित गाड़ी संख्या 13169 अप मंगलवार को सियालदह से 5 दिसम्बर को चलकर बुधवार 6 दिसम्बर को मुरलीगंज 10:44 बजे पहुंचेंगी तथा प्रस्थान 10: 46 बजे होगा. बुधवार को ही सहरसा से यह एक्सप्रेस 13170 डाउन बनकर सियालदह को जायेगी, जो मुरलीगंज दिन में तीन बजकर 31 बजे प्रस्थान करेंगी. शुक्रवार को वह अपने मुरलीगंज अपने निर्धारित समय पर आएगी और फिर अपने निर्धारित समय पर डाउन ट्रेन वापस जाएगी. अधिकारियों के अनुसार पूर्व निर्धारित समय आवश्यक थोड़ी बहुत बदलाव हो सकती है.

 ट्रेन के चलाए जाने से मुरलीगंज के व्यवसाइयों में काफी हर्ष है तथा इसके लिए उन्होंने सांसद को साधुवाद दिया और कहा कि मिनी कलकत्ता के नाम से जूट एवं व्यवसाय उद्योग में ख्याति प्राप्त मुरलीगंज शहर की चिर लंबित मांग थी । जिसे मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने अपने अथक प्रयास से पूरा करवा दिया.

इस बात को लेकर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ब्रह्मानंद जायसवाल ने कहा कि यहां के किसानों की जूट सीधे कोलकाता भेज दी जाती हैं. यह यहां के व्यवसायियों एवं आम लोगों के लिए एक बड़ा वरदान है. वहीं घनश्याम अग्रवाल ने बताया कि सड़क मार्ग की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है. कोलकाता जाने के लिए इसलिए रेल द्वारा सियालदह तक सुविधाजनक और आसान यात्रा हो जाएगी जिसके लिए सांसद एवं रेल मंत्रालय साधुवाद के पात्र है. 

बीएल हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक रूद्रघर झा नवल ने बताया कि ब्रिटिश काल से हैं शिक्षा के अच्छे केंद्र के रुप में कोलकाता यूनिवर्सिटी जानी जाती हैं. कोसी क्षेत्र के निवासियों के लिए ईस्टर्न इंडिया में कोलकाता को ही अच्छा शिक्षा का केंद्र माना जाता रहा है. इस ट्रेन के परिचालन से छात्रों को विशेष शिक्षा लेने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी एवं परीक्षा केंद्र के दिए जाने पर कोलकाता जाना आसान होगा. हाटे बाजारे एक्सप्रेस को सहरसा मधेपुरा मुरलीगंज बनमनखी पूर्णिया से होकर परिचालन प्रारंभ करने आये समाजसेवी दिनेश मिश्रा ने हर्ष जाहिर किया और बताया कि सड़क मार्ग से कोलकाता जाना काफी मुश्किल है. इस रूट में कोलकाता के लिए कोई सीधी ट्रेन सेवा पहले उपलब्ध नहीं थी. हम सांसद द्वारा किए गए इस प्रयास की सराहना करते हैं साथ साथ साथ व्यवसायियों को भी इस ट्रेन के परिचालन से काफी लाभ होगा.
 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...