17 नवंबर 2017

गांधीगिरी: खुले में शौच करने वालों को समझाने मौके पर खेतों में पहुंचे अधिकारी

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड के पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए अधिकारियों ने अपनाया गांधी गिरी का रास्ता । 

मिली जानकारी के अनुसार सिंहेश्वर प्रखंड के सुखासन पंचायत के कई वार्ड तो कागज पर ओडीएफ घोषित हो गए हैं, लेकिन अभी भी लोगों का शौच के लिए खेत खलिहान में जाना बंद नही हुआ है । जिसको देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी को सुबह 4 बजे से ही सुखासन पंचायत जा कर खेत खलिहान में शौच करने वालों को समझाने के लिए सुबह पंचायत में जाने का आदेश दिया । 

बताया गया कि जिलाधिकारी के आदेशानुसार जिले के आला अधिकारी सुबह 4 बजे से ही खेत खलिहान में शौच करने वाली महिला और पुरुष को गांधी गिरी का पाठ पढ़ाया । बाहर शौच करने वाली महिला को जीविका के द्वारा तो पुरूषों के लिए अधिकारियों की पूरी टीम थी । जिसके द्वारा उनको माला पहना कर घर में ही शौचालय बनाने और उसमें शौच करने के लिए प्रेरित किया । बाहर शौच करने के नुकसान को  बताते हुऐ बाहर शौच नहीं करने की नसीहत दी । ऐसे लोग जो बाहर में शौच कर लिया उसे इन लोगों अपने किये शौच पर मिट्टी डालने का काम करवाया । 

अधिकारियों के इस मॉर्निंग फॉलोअप में डीडीसी मुकेश कुमार, बीडीओ अजीत कुमार, सीओ कृष्ण कुमार, सुखासन मुखिया किशोर कुमार पप्पूस्वच्छता जिला कॉर्डिनेटर विश्वजीत कुमार, प्रखंड कॉर्डिनेटर दिव्या कुमारी, बीपीएम सुबित कुमार तथा जीविका कर्मी मौजूद थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...