15 नवंबर 2017

मुरलीगंज नगर पंचायत: जानकारी छुपाकर चुनाव जीतने के खिलाफ आमरण अनशन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत चुनाव कार्यालय के गेट के बाहर नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशी के रूप में वार्ड नंबर 14 से अपना नामांकन दाखिल की शिवांगी कुमारी ने आज से आमरण अनशन प्रारंभ कर दिया है.

 इस आशय की जानकारी देते हुए शिवांगी कुमारी ने बताया कि 2017 के नगर निकाय चुनाव में मुरलीगंज वार्ड नंबर 14 से चुनाव लड़ रही थी. मेरा चुनाव चिन्ह छाता था और उसी वार्ड से उषा देवी भी चुनाव लड़ रही थी, जिनको 2008 से पूर्व 5 बच्चे थे, पुष्पा कुमारी, निशा कुमारी, दीपक कुमार, निभा कुमारी, नेहा कुमारी. विभा कुमारी का जन्म 2008 में ही हो चुका था जबकि 2009 में एक पुत्र कार्तिक कुमार का जन्म हुआ, इस आधार पर नगर निकाय चुनाव के नियमावली के अनुरूप बिल्कुल ही अयोग्य थी और अपने व्यक्तिगत जानकारी को छुपाकर निर्वाचन आयोग के साथ धोखा किया।

 नगर निकाय चुनाव की घोषणा पत्र में उन्होंने अपने बच्चे के संबंध में जानकारी को छिपाया था. इस आशय की सूचना हमने 7-7-17 को माननीय जिला पदाधिकारी मधेपुरा को सभी साथियों के साथ जिसमें बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आंगनबाड़ी टीकाकरण रजिस्टर की छाया प्रति, जनगणना कार्ड आदि संलग्न कर दिया था. क्योंकि नगर निकाय चुनाव की नियमावली के अनुसार 2008 के बाद दो से अधिक बच्चे होने पर वह नगर निकाय चुनाव के लिए अयोग्य घोषित किए जाते हैं. जब कि हमने मतगणना से पूर्व इस विषय की जानकारी जिला पदाधिकारी एवं निर्वाचन आयोग दोनों को भेजी फिर भी इस पर अब तक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हो पाई है. चुनाव परिणाम घोषित कर उसे वैसे प्रत्याशी को विजय होने का प्रमाण पत्र भी निर्गत कर दिया गया.

शिवांगी कुमारी ने आगे जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को जांच के लिए दिया गया था लेकिन अब तक इसकी निष्पक्ष जांच एवं कार्यवाही नहीं होने के कारण अब हमें आमरण अनशन पर बैठने का ही रास्ता मात्र शेष बचता है. और जब तक मुझे न्याय नहीं मिलेगा तब तक मैं आमरण अनशन पर बैठी रहूंगी.

 मौके पर उपस्थित पूर्व वार्ड पार्षद विजय यादव, नवीन सिंह, पवन, बिट्टू सिंह, शिवेश सिंह, विष्णु यादव, शंकर कुमार, सोनू कुमार, रमेश, मनीष यादव, अवधेश कुमार, योगेश कुमार सिंह, संतोष कुमार उर्फ पिंटू यादव, सुरेंद्र यादव, प्रभात रंजन उर्फ छोटू, सुरेंद्र यादव, रोहित कुमार, प्रीतम कुमार, गौतम यादव आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...