16 नवंबर 2017

BNMU: स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा शुरू, कुलपति ने किये निरीक्षण

बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय में स्नातक द्वितीय खंड का परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गयी है। कुलपति  प्रोफेसर डॉ. अवध किशोर राय ने परीक्षा के प्रथम दिन प्रथम पाली में मुख्यालय स्थित मधेपुरा कालेज, पार्वती साइंस कालेज एवं टी पी कालेज का निरीक्षण किया।


निरीक्षण के दौरान कुलपति ने केन्द्राधीक्षकों को निर्देश दिये कि सभी परीक्षा-कक्ष में साफ-सफाई, रोशनी एवं पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था व्यवस्था कराएं। 

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन एवं त्रुटिरहित परीक्षाफल के प्रकाशन हेतु प्रतिबद्ध है ।इसके लिए एकेडमिक कैलेण्डर एवं परीक्षा कैलेण्डर जारी किया गया है। यथासंभव दोनों कैलेण्डर को लागू किया जा रहा है। खासकर परीक्षाफल प्रकाशन में काफी तेजी आई है और लम्बित परीक्षाफल  की संख्या घटी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विकास में सभी शिक्षक, कर्मचारी, विद्यार्थी एवं अभिभावक का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से विशेष रूप से अपील किया कि वे पढाई पर पूरा ध्यान दें और परीक्षा के नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि वे सत्र नियमित करने हेतु प्रतिबद्ध हैं और सब कुछ सामान्य रहा, तो वर्ष 2018 तक सभी परीक्षाएं ससमय आयोजित होंगी। फिर इस विश्वविद्यालय के प्रति लोगों की धारणाएं बदल जाएंगी। लोग गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वच्छ परीक्षा एवं ससमय परीक्षाफल हेतु बीएनएमयू में नामांकन लेंगे।

प्रति कुलपति  डॉ फारूक अली ने बताया कि बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा में स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा सभी 27 केन्द्रों पर गुरुवार  को शान्तिपूर्वक संपन्न हुई।  उन्होने विभिन्न केंद्राधीक्षकों से दूरभाष पर परीक्षा की जानकारी ली। प्रतिकुलपति ने सभी केन्द्रों पर कदाचरमुक्त परीक्षा-संचालन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी पढाई पर ध्यान केंद्रित करें और परीक्षा की स्वच्छता के नये प्रतिमान गढें। विश्वविद्यालय को आगे ले जाने की जिम्मेदारी विद्यार्थियों पर ही है। विश्वविद्यालय की तस्वीर एवं तकदीर को बदलने में उनके सकारात्मक सहयोग अपेक्षित हैं।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...