02 नवंबर 2017

BNMU: छात्र संघों के साथ कुलपति की वार्ता, 7 नवम्बर कॊ होगी परीक्षा तिथि घोषित


पूर्व निर्धारित घोषणा के अनुसार कुलपति डॉ ए के राय ने विदेश से आते ही यहाँ छात्र संघों के प्रतिनिधियों से वार्ता कर वि.वि. में मची उहापोह की स्थिति पर विराम लगा दिया । 

उन्होंने सबकी शिकायतों कॊ सुनने के बाद यह कहा कि पूर्णिया प्रमंडल के कुछ निजी कालेजों में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण स्नातक पार्ट वन के कुछ परीक्षार्थी कॊ प्रवेश पत्र नही मिला और उनके द्वारा आक्रोश व्यक्त करने के कारण वहाँ के प्रशासन ने परीक्षा लेने में असमर्थता व्यक्त किया तो परीक्षा कॊ स्थगित करना पड़ा । इसके विरोध में वि. वि. मुख्यालय में जो कतिपय छात्रों द्वारा तोड़ फोड़ की  गयी वह निंदनीय है । अब हमने निर्णय लिया है कि  वि. वि. की  टीम 6 नवम्बर कॊ पूर्णिया कालेज जायेगी और वहाँ जिन छात्रों कॊ प्रवेश पत्र नही मिला है, वे जब नामांकन और परीक्षा प्रपत्र भरने का कोई साक्ष्य दिखायेंगे तो वहीँ उन्हे प्रवेश पत्र दे दिया जायेगा ।

उन्होने यह भी बताया कि जिन निजी कालेजों ने छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ किया है, उन्हे बख्शा नही जायेगा और नियमानुसार कारण पृच्छा कर उनके सम्बंधन कॊ रद्द किया जायेगा । उन्होने कहा कि छात्रों का हित ही सर्वोपरि है । वि. वि. पर जो अबतक लगातार धब्बा लगा है, मेरी मंशा उसे दूर करना है, जो आप लोगो के सहयोग से भी सम्भव है ।

छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने उठाए मुद्दे: पुस्तकालय सभागार में आयोजित इस बैठक में छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने अन्य अनेक मामले भी उठाये । छात्र ज़द यु के विवि अध्यक्ष आमोद कुमार यादव ने नामांकन शुल्क की घोषणा, एकेड्मिक कलेंडर का कड़ाई से पालन, बी एड नामांकन में धांधली के भी मुद्दे उठाये और जाँच की माँग की । विद्यार्थी परिषद के संतोष कुमार राज़ ने परीक्षा नियंत्रक सहित वर्षों से नियम विरुध्द प्रतिनियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों की वापसी, वि. वि. और कालेज के प्राध्यापकों द्वारा कोचिंग चलाने पर पाबंदी की  माँग की । उन्होने छात्र संघ का चुनाव कराने की भी माँग की ।

छात्र  राजद अध्यक्ष संजीव कुमार ने विभिन्न आरोपों की जाँच कर कड़ी कारवाई की माँग की । युवा संगठन के राहुल यादव ने कुलपति से आग्रह किया कि वे भ्रष्टाचारियों के विरूद्ध नि:शंक होकर कड़ी कारवाई करें । वि. वि. में अभी बहुत सुधार की  ज़रूरत है । पीजी के छात्रों कॊ सुविधाओं की दरकार है । भविष्य में छात्र असंतोष न पनपे, इसके लिये मुकम्मल इंतजाम की ज़रूरत है ।

छात्र जाप के प्रतिनिधि हिमांशु शेखर ने कुलपति के कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि आपकी अनुपस्थिति में वि. वि. के पदाधिकारी जवाबदेही से मुँह मोड़ लेते हैं । एन एस यु आई के मनीष कुमार ने कहा कि कुलपति कॊ चाहिये कि वे अपने कैबिनेट कॊ बदले । भ्रष्ट अधिकारी कॊ हटावे । विद्यार्थी परिषद के रंजन यादव और ईशा असलम, युवा संगठन के दीपक यादव, ए आई एस एफ़ के हर्षवर्धन सिंह राठौड़, सांसद कार्यालय प्रतिनिधि शैलेन्द्र कुमार, सौरभ कुमार, ए आई एस एफ़ के जिलाध्यक्ष वसीमुद्दीन आदि अन्य अनेक प्रतिनिधियों ने वि. वि. सुधार में हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया । सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि सांसद पप्पू यादव  पीजी छात्रों के लिये अपने सांसद कोष से बस देने की अनुशंसा कर चुके हैं ।

अंत में कुलपति ने कहा कि स्नातक पार्ट वन की परीक्षा तिथि की घोषणा सात नवम्बर कॊ की जायेगी और यह परीक्षा इसी माह के मध्य तक शुरू होगी । सम्भव है कि  पार्ट टू की परीक्षा के साथ ही शुरू हो ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...