16 अक्तूबर 2017

खेती में जैविक खाद का हो अधिक प्रयोग: रबी महाअभियान सह महोत्सव का आयोजन

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड परिसर में सोमवार को रबी महाअभियान सह महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड प्रमुख अनीता कुमारी और प्रखंड कृषि पदाधिकारी वैद्यनाथ साहू ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.
                        
प्रखंड प्रमुख अनीता कुमारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा की इस तरह के आयोजन से किसान खेती करने का सही तरीके से गुर सिखते हैं. वहीं प्रखंड कृषि पदाधिकारी श्री वैद्यनाथ  साहू ने कहा कि किसान देश की रीढ़ हैं. इस के बिना देश की उन्नति नहीं हो सकती है. उन्होंने कहा कि इस बार प्रखंड क्षेत्र के सभी किसानों को जीरो टिलेज विधि के 150 किट, संकर मक्का बीज के 44 किट, मसूर खेती के लिए 14 किट, मुख्यमंत्री बीज विस्तृत योजना के लिए 16 किट एवं अनुदानित बीज के लिए 47 किट है. साथ ही खाद और कीटनाश्क भी दिया जायेगा, जो किसानों को अनुदानित दर पर ही मिलेगा.

महोत्सव में आये वैज्ञानिक डॉ. मिथलेश राय ने किसानों को गेहूं खेती करने का गुर सिखाते हुए कहा कि किसान को गेहूं की खेती करने के सबसे पहले खेत के अनुसार बीज का चयन करना चाहिए. तब जाकर गेहूं की बोआई करें और खेती में जैविक खाद का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें.

वहीं डॉ. राकेश कुमार रंजन ने किसानों को पशुपालन की जानकारी देते हुए कहा कि कृषक के लिए पशुपालन बहुत उपयोगी है, इसके गोबर का खाद काफी महत्वपूर्ण है. यह महोत्सव प्रखंड तकनीकी प्रबंधक अमृतेश कुमार सिंह के देखरेख में हुआ. कार्यक्रम को प्रगतिशील किसान रंजीत कुमार रंजन ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में अजय कुमार, अंजित सिंह एटीमम अमृतेश सिंह, रंजीत कुमार रंजन, मुखिया रंजू देवी, पंचायत समिति सदस्य सुदीप कुमार गुडडू, सलाहकार नरेश कुमार, तारानंद मंडल श्रवण मंडल दुःखनं मंडल राम कुमार, अभिनाश कुमार, किसान कलानंद, यादव मणि भूषण सिंह, सुबोध सदा, अशोक कुमार, प्रदीप, झमेली, सुभाष कुमार, बबलू कुमार, हरिनंदन यादव सहित सैंकड़ों किसान मौजूद थे.


Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...