02 अक्तूबर 2017

मुरलीगंज में शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया दुर्गा पूजा, विसर्जन भी संपन्न


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के नगर पंचायत सहित सभी प्रखंड के विभिन्न जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन व साथ ही प्रतिमा विसर्जन भी शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ.

मुरलीगंज नगर पंचायत में दो जगह पर, एक मुरलीगंज दुर्गा स्थान तथा दूसरा गोल बाजार में शांतिपूर्ण तरीके से पूजा एवं प्रतिमा विसर्जन संपन्न हुआ. वहीं प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कोल्हायपट्टी, परमानंदपुर, धरहरा रामपुर, पड़वा नवटोल, तमोट परसाहा आदि सभी जगहों पर भी शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा मनाई गई. नवरात्र की समाप्ति के साथ ही सुबह से ही मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन को लेकर विभिन्न मंदिरों में तैयारी शुरु हो गई. रात्री के आठ बजे से मां दुर्गा की प्रतिमा लोगों ने कंधे पर रखकर प्रतिमा विसर्जन जूलूस निकला. यह विसर्जन जुलूस शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए स्टेट हाईवे 91, पूर्व निर्धारित जहां वर्षों से प्रतिमा विसर्जन होता आ रहा है, उसी जगह पर प्रतिमा विसर्जित की गई. जहां माता की प्रतिमा को पांच बार विधि-विधान के अनुसार घुमाकर जल में विसर्जित कर दिया गया. विसर्जन के क्रम में विभिन्न चौक-चौराहों पर भक्तों ने नृत्य भी किया. कुंवारी कन्याओं की पूजा अर्चना की नई परंपर मुरलीगंज दुर्गा स्थान मंदिर की अनूठी परंपरा है. यहां माता के दरबार में माता का ही प्रतिरूप पूजा अर्चना करवाने में व्यस्त देखी जाती है. पिछले कई वर्षों से मुरलीगंज दुर्गा मंदिर में कुंवारी कन्याएं ही श्रद्धालुओं के प्रसाद को मां के चरणों तक पहुंचाने का काम करती है. काफी भीड़ होने के बाद भी वह अपने श्रद्धा के साथ मंदिर परिसर में इस कार्य में संलग्न रहती है.

प्रतिमा विसर्जन के समय चौक-चौराहों पर रही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था: दुर्गा पूजा के अवसर पर महाअष्टमी, नवमी और दसवीं के दिन शहर के सभी चौक-चौराहों सहित मुख्य मार्गों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. जहां मेला लगा था उस चौक-चौराहों से होकर बड़ी गाड़ियों का आवागमन बंद कर दिया गया था. लेकिन मोटर साइकिल सवारों का आना -जाना जारी था. विभिन्न मंदिर व पंडाल वाले स्थानों पर सैप व लाठी पार्टी एवं महिला पुलिस बल के जवान मौजूद थे. सुरक्षा के लिहाज से मंदिर व पंडालों में सीसीटीवी कैमरा भी लगाए गए. प्रतिमा विसर्जन क्रमबद्ध तरीके से शु़रु हो गये थे जो रात्रि 11 बजे तक चलता रहा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...