10 अक्तूबर 2017

अच्छी ख़बर: प्रधानमंत्री करेंगे मधेपुरा की दो बेशकीमती परियोजनाओं का शिलान्यास

मधेपुरा के जिलाधिकारी मो० सोहैल ने मंगलवार कॊ प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर बताया कि प्रधान मंत्री 14 अक्टूबर कॊ पटना के गाँधी मैदान से मधेपुरा की दो बेशकीमती परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे ।

फुलौत से बिहपुर तक एन एच 106 का मीसिंग लिंक है । लेकिन अब 1605 करोड़ रू की लागत से घघरी, कोशी और त्री मुहान नदी पर तीन बड़े बड़े पुल और 16.5 किमी लम्बी सड़क बनाई जायेगी । तीनो पुल की लम्बाई 6.930 किमी होगी ।

दूसरी महत्वपूर्ण परियोजना है एन एच 107 की । महेशखूंट से पूर्णिया तक की इस सड़क में तीन  बाई पास  सड़क बनाई जानी है । एक मधेपुरा में कॉमर्स कॉलेज के पास से दूसरी मुरलीगंज में काशीपुर होकर और तीसरी पूर्णिया में । कुल 20.4 किमी बाई पास सड़क बनेगी । इसके साथ ही  इस पथ में पाँच रेल ओवर ब्रिज भी बनेगी । रेल चैनेज में पहली 79.40 किमी पर ,दूसरी 72.60 किमी पर, तीसरी 62.10 किमी पर, चौथी 59.90 किमी पर अप्रूव हो चुकी है जबकि पाँचवी 33.70 किमी पर भी रेल ओवर ब्रिज का निर्माण प्रक्रियाधीन है । इस पथ में तीन बड़े पुल, दस छोटे पुल, 55 कलवर्ट, नौ बस और एक ट्रक ले बाय तथा एक टॉल प्लाजा भी बनाया जाना है । यह परियोजना 736.01करोड़ रू की है ।

उन्होने यह भी बताया कि मधेपुरा की आधार भूत संरचना के विकास में यह बड़ा क़दम है । रेल इंजन फैक्टरी में पहली रेल इंजन निर्माण का भी काम 11 अक्टूबर कॊ ही शुरू हो रहा है । मेडिकल कालेज, इनजिनियरिँग कालेज के निर्माण के साथ अन्य कई तकनीकी कालेज भी निर्माणाधीन हैं । जापान की एक कम्पनी यहाँ एक सौ करोड़ की लागत से रेल इंजन कारखाने के लिये तेरह तरह के पुर्जों का निर्माण करने आ रही है । मधेपुरा कॊ अब एक बड़ी जगह बनने से कोई नही रोक सकता है ।
 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...