25 अक्तूबर 2017

कोसी के लिए राजधानी, दोरंतो और हमसफर एक्सप्रेस की सांसद ने की मांग, सौंपा मांगपत्र

जन अधिकार पार्टी  (लोक.) के संरक्षक वो मधेपुरा सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कोशी क्षेत्र के लोगों के लिए राजधानी एक्सप्रेस, दोरंतो और हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन सुविधा उपलब्ध कराने की मांग किया है ।

इस बाबत उन्होंने रेलमंत्री पियूष गोयल के निजी सचिव तथा  यातायात रेलवे बोर्ड के सदस्य जमशेद जी से मिलकर दो माँग पत्र भी  सौंपा है ।

उक्त संदर्भ में एक प्रेस बयान जारी कर सांसद के निजी सचिव अजय कुमार जायसवाल ने बताया कि सांसद श्री यादव ने कोशी क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक ट्रेन सुविधा देने के लिए दो माँग पत्र सौंपा है । समर्पित मांग पत्र में उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट मेक इन इंडियाके तहत मधेपुरा में 26000 करोड़ की लागत से विद्युत रेल इंजन कारखाना प्रारंभ किया गया है , जिसका काम विदेशी कंपनी अलस्टॉम को सौंपा गया है। बावजूद इसके यह क्षेत्र आज भी आधुनिक और त्वरित रेल नेटवर्क से नहीं जुड सका है । लिहाजा विदेशी उद्यमियों के आगे शर्मींदगी महसूस होती है।

उन्होंने कहा है कि एक तरफ जहाँ बुलेट ट्रेन की बात हो रही है वहीं दूसरी तरफ कोशी और सीमांचल क्षेत्र की लाखों आबादी को सरकार आजतक बेहतर रेल नेटवर्क भी उपलब्ध नहीं करा पाई है। समर्पित मांग पत्र में सांसद ने बताया है कि रेल मंत्रालय द्वारा अगरतल्ला से नई दिल्ली वाया किशनगंज, कटिहार, बरौनी के रास्ते नई राजधानी ट्रेन  को प्रस्तावित किया गया है। बकौल सांसद उन्होंने तात्कालीन रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मिलकर नई प्रस्तावित और पूर्व से संचालित गुवाहाटी नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का मार्ग कटिहार से बदलकर पूर्णिया, मधेपुरा और सहरसा करने का  मांग किया था, लेकिन दिनांक 18 अक्टूबर 2017 को रेलमंत्रालय की बैठक में तकनीकी कारणों की दुहाई देकर उक्त मांग को ठुकरा दिया गया।

जाप संरक्षक श्री यादव ने मांग पत्र के माध्यम से नया प्रस्ताव पेश करते हुए कहा है कि यदि अगरतल्ला से नई दिल्ली के बीच प्रस्तावित राजधानी गाड़ी संख्या 12423/12424, 12435/12436 तथा 12235/12236 का ठहराव खगडिया स्टेशन पर कर दिया जाए तथा सहरसा से तीन चार बोगी राजधानी एक्सप्रेस का चलाकर उसे खगड़िया या बरौनी में साथ मिला दिया जाए तो कोशी क्षेत्र के लाखों लोगों को फायदा होगा. 

उन्होंने रेलमंत्री से फरवरी 2018 में उनके प्रस्तावित बिहार दौरे के दौरान कोशी क्षेत्र के लिए राजधानी, दोरंतो और हमसफर ट्रेन सुविधा की सौगात देने की अपेक्षा करते हुए अविलंब खगड़िया में राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव और सहरसा से तीन चार बोगी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने हेतु रेल अधिकारियों को निर्देश देने की भी मांग किया है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...