06 अक्तूबर 2017

मुरलीगंज में बिहार कोसी अखिल भारतीय संगीत प्रतियोगिता का आयोजन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में सुर मंदिर संगीत महाविद्यालय मुरलीगंज के सौजन्य से मुरलीगंज दुर्गा स्थान में गांधी जयंती के उपलक्ष्य में रंगारंग बिहार कोसी अखिल भारतीय संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में स्थानीय छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त मधेपुरा सहरसा, सुपौल, पूर्णिया के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। 
कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो. अनंत कुमार पूर्व कुलपति भू. ना. मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के कर कमलों द्वारा किया गया । मुख्य अतिथि के रुप में दिवाकर लाल दास सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक प्रभात कुमार विशिष्ट अतिथि के रुप में डॉक्टर रूद्र झा नवल कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो नगेन्द्र प्रसाद यादव ने की. कार्यक्रम के पी महाविद्यालय के संगीत विभाग के सेवानिवृत्त प्राध्यापक एवं सुर मंदिर के निर्देशक प्रो नरेंद्र प्रसाद द्वारा प्रायोजित की गई थी ।
कार्यक्रम का प्रारंभ पूज्य बापू के भजन रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीता राम से प्रारंभ हुआ. इसके बाद मुजफ्फरपुर से आए अंतर्राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित अनुज कुमार का तबला वादन एवं स्वतंत्र गायन हुआ. इनके साथ अंकित कुमार ने हारमोनियम पर संगत की. मनीष कुमार का गायन बेहद आकर्षक रहा।

इस प्रतियोगिता में इन छात्र-छात्राओं ने पुरस्कार जीता. शास्त्रीय संगीत के कनीय  वर्ग में शिवाली को प्रथम पुरस्कार, ब्यूटी कुमारी को द्वितीय पुरस्कार एवं नचिकेता कुमार को तृतीय पुरस्कार दिया गया. शास्त्रीय संगीत  में बबलू चक्रवर्ती को प्रथम पुरस्कार श्रवण कुमार को द्वितीय पुरस्कार सुनील कुमार को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सुगम संगीत में शिवाली कुमारी को प्रथम एवं स्वाधा प्रिया को द्वितीय वंदना कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला. सुगम संगीत के वरीय वर्ग में बबलू चक्रवर्ती को प्रथम और द्वितीय कुमारी को द्वितीय, अंजनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नृत्य में वर्षा कुमारी को प्रथम, दीपु को द्वितीय एवं छोटी कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला. नृत्य के वरीय वर्ग मधुरबाला भारती को प्रथम, चंदा रानी द्वितीय और शिवानी चंदा को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. लोकनृत्य में गौरव कुमार एवं जूनियर ग्रुप में प्रथम एवं ड्यूटी कुमारी को द्वितीय पुरस्कार दिया गया. इस कार्यक्रम के संचालन में रोशन कुमार महानामा को सर्वश्रेष्ठ उद्घोषक का पुरस्कार दिया गया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...