03 अक्तूबर 2017

शहर को स्वच्छ बनाने में अपनी पूरी भागीदारी निभाएंगे मुरलीगंज में चेंबर ऑफ कॉमर्स

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में चेंबर ऑफ कॉमर्स के तत्वावधान में 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रभात फेरी गोल बाजार से मिड्ल चौक, हाट बाजार होते हुए मुरलीगंज श्री राम मंदिर तक पहुंचा एवं वहां संस्था के सभी सदस्यों ने यह शपथ ली की हम शहर को स्वच्छ बनाने में अपनी पूरी भागीदारी निभाएंगे.

बीते 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमें मुरलीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव विनोद कुमार बाफना के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान के तहत जगह-जगह चौक चौराहे एवं गलियों में जा-जा कर लोगों से अपील की एवं दुकानदार भाइयों से भी अनुरोध किया कि हमलोग सब मिल कर स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें. कहा कि इस अवसर पर गाँधी के द्वारा देखा गया एक स्वच्छ भारत का सपना, जिसके संदर्भ में गाँधीजी ने कहा कि, ”स्वच्छता स्वतंत्रता से ज्यादा जरुरी हैउनके अपने समय में वो देश की गरीबी और गंदगी से अच्छी तरीके से अवगत थे. इसी वजह से उन्होंने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लिये कई सारे प्रयोग किये. लेकिन उस समय वे सफल नहीं हो सके और अभी तक उनका यह सपना, सपना ही बना हुआ है. जैसा कि उन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, उन्होंने कहा कहा था निर्मलता और स्वच्छता दोनों ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का अनिवार्य भाग है.

चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष दिनेश मिश्रा ने कहा कि हर घर में शौचालय हो, साथ ही खुले में शौच की प्रवृति को भी खत्म करने की आवश्यकता है. अस्वास्थ्यकर शौचालय को पानी से बहाने वाले शौचालयों से बदलने की आवश्यकता है. हाथ के द्वारा की जाने वाली साफ-सफाई की व्यवस्था का जड़ से खात्मा जरुरी है. सुनील अग्रवाल ने कहा कि इस मिशन को 2 अक्टूबर 2014 (145वीं जन्म दिवस) को बापू के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर आरंभ किया गया है, और 2 अक्टूबर 2019 (बापू के 150वीं जन्म दिवस ) तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. भारत के शहरी विकास तथा पेयजल और स्वच्छता मामले मंत्रालय के तहत इस अभियान को ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों मे पूर्ण रूपेण व्यवहार में लाया जाना चाहिए. तभी हम गांधी के सपनों को सकारात्मक रूप दे पाएंगे.

इस अवसर पर सूरज जायसवाल , विनोद बाफना, विनय चौधरी, संयुक्त सचिव सूरज पंसारी, उपाध्यक्ष दिनेश मिश्र एवं राजीव जायसवाल , बजरंग अग्रवाल , सुमित अग्रवाल एवं सभी सदस्यगण और मनोज भगत, विकास आनंद, मनीष, विनायक, संजीव कुमार, रवि आनंद, सुबोध चौधरी एवं प्रखंड के अन्य प्रबुद्ध व्यवसायी आदि लोग उपस्थित थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...