09 अक्तूबर 2017

समय पर पूरा हो काम: लक्ष्य से कम उपलब्धि पर डीएम ने अधिकारियों की ली क्लास

सोमवार को डीआरडीए स्थित  सभागार में डीएम मो. सोहैल की अध्यक्षता में सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक में लक्ष्य से कम उपलब्धि कॊ ले सम्बन्धित पदाधिकारियों की क्लास ली गयी ।

सर्वप्रथम लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों की समीक्षा करते हुए डीएम के द्वारा निर्देश दिया गया कि अब उन सभी पदाधिकारियों को जुर्माना लगेगा जो अनुमंडल लोक शिकायत पदाधिकारी के समक्ष वाद में समय देने पर भी उपस्थित नही होते हैं।  इसके कारण बहुत सारी शिकायतों का निपटारा  जिलाधिकारी के स्तर से करने की आवश्यकता पड़ जाती है, जिससे समय की बर्बादी होती है। 

जिलाधिकारी  के द्वारा एसडीओ उदाकिशुनगंज को निर्देश दिया गया कि जबतक डीसीएलआर उदाकिशुनगंज की जगह खाली है उनकी  जगह   सुनवाई व अन्य कार्य नियमानुसार करें।

सभी सीओ को जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिया गया कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा से मुक्त करावे। भू - माफियाओ पर सख्त कार्रवाई करे और भूमिहीन लोगो को बास हेतु भूमि उपलब्ध कराएं। डीएम  ने कहा कि सेंट्रल स्कूल के लिए जमीन का नक्शा बनाकर भेजा जा रहा है। उन्होंने डीईओ को निर्देश दिया कि अस्थायी तौर पर  सेंट्रल स्कूल शुरू करने हेतु फॉर्मेट तैयार कर अविलम्ब दे ताकि जल्द स्कूल प्रारम्भ की जा सके। 

जिला मुख्यालय में 24 घण्टे अग्निशामक सेवा हेतु नए भवन का निर्माण होना है, इस बाबत सदर सीओ और बीडीओ को ब्लॉक परिसर में जमीन चिन्हित कर देने का निर्देश दिया गया । सभी अंचल कार्यालय में जमीन की रसीद हेतु विन्डो सेवा कार्यरत है या नही इसकी जांच करने का निर्देश ब्लॉक के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान इसकी धीमी प्रगति पर डीएम द्वारा फटकार लगाई गई और सभी बीडीओ से लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि राशि की कमी नही है कोताही न करें। डीएम ने कहा कि जिस भी ब्लॉक में पंचायत प्रतिनिधियों को भत्ता नहीं मिला है वे बीडीओ को अविलम्ब सम्बन्धित प्रतिनिधि  कागजात लेकर भत्ता भुगतान करें।

सभी सीओ को निर्देश दिया गया कि राहत वितरण से सम्बंधित सभी सूची जिला मुख्यालय में जमा करें ताकि वेबसाइट पर अपलोड हो सके।

नली गली योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जो भी मुखिया द्वितीय राशि अबतक वार्ड में ट्रांसफर नही किए हैं जल्द से जल्द रुपये ट्रांसफर कर दें जिससे कार्य मे बाधा न पहुंचे।

जीविका की समीक्षा करते हुए टारगेट के अनुरूप कार्य पूर्ण नहीं होने पर फटकार लगाई  गयी व निर्देश दिया गया की जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करें।
डीईओ को निर्देश दिया गया कि 30 अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों और उनका आधार कार्ड का लिस्ट सीडी में तैयार कर जिला मुख्यालय के डीआईओ के यहां जमा करें। इससे  वर्ग 1 से 12 तक वैसे सभी डुप्लीकेट विद्यार्थियों की पहचान हो सकेगी जो सरकारी स्कूलों के साथ साथ निजी स्कूलों में भी पढ़ाई कर रहे हैं। समीक्षा के क्रम में डीईओ के द्वारा कहा गया कि 86 प्रतिशत विद्यार्थियों का आधार लिंक हो गया है ,15 अक्टूबर तक बांकी विद्यार्थियों का आधार उपलब्ध करा  दिया जाएगा। इसके अलावे सभी निजी स्कूलों के भी आधार लिंक जल्द ही उपलब्ध कराने के लिए डीईओ को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया। 

एमडीएम पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि वैसे सभी  सभी स्कूलों के रसोई घर जहां शेड और एलपीजी कनेक्शन नही है, अगले सप्ताह तक निश्चित रूप से पूर्ण करा लें।

इन कार्यों की समीक्षा के अलावे जिला कोपरेटिव ऑफिसर को निर्देशित किया गया कि सभी राइस मिल मालिकों का ऑडिट कर जांच कर लें। इसके पूर्व 28 मिलरों के मालिक पर कार्रवाई करते हुए इनका सारा सामान जब्त किया गया है। इसकी जानकारी दी गई। 

विगत सप्ताह सिंघेश्वर में बाल विवाह सम्बन्धित मामलों के उजागर होने पर जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि इस मामले का पूर्ण जांच होगी और वैसे सभी लोगों पर  कार्रवाई होगी जो इस कार्य के लिए जिम्मेवार होंगे। 

 सीएसपी की समीक्षा करते हुए डीएम  के द्वारा बीडीओ और सीओ को निर्देशित किया गया कि सभी सीएसपी का जांच जल्द से जल्द कर लें। इससे पहले इन्हें निर्देशित किया गया कि सभी सीएसपी एवम लाभुक के साथ  बैठक करें व शिकायत मिलने पर जांच के बाद सीएसपी को रद्द करने के लिए सम्बन्धित विभाग को पत्र द्वारा सूचित करें । ज्ञात हो कि इस सम्बंध में जिलाधिकारी  को लाभुकों के द्वारा शिकायत की गई कि सीएसपी में काफी धांधली है, सम्बन्धित व्यक्ति को उसके खाते से रुपए निकासी नही हो पाती है। 

आईसीडीएस की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी  ने सीओ को निर्देश दिया कि वेदांता के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र के लिए जमीन की मांग की गई है, समय रहते इन्हें जमीन उपलब्ध करा दें। इस कार्य हेतू सीओ मधेपुरा को निर्देशित किया गया कि सुखासन में आंगनबाड़ी के लिए अलग से जमीन मुहैया करा दें। 

बिजली विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि 94256  बी पी एल टारगेट के अनुरूप बिजली विभाग के द्वारा 74256 बीपीएलधारी को ही अबतक कनेक्शन मिल पाया है। बांकी को जल्द से जल्द पूर्ण करें नही तो कार्रवाई की जाएगी। साथ ही साथ बिजली विभाग एसडीओ को निर्देश दिया कि  सभी   मीटर का स्पॉट जांच करें और प्रतिवेदन दें।

एनएच की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिया गया कि मधेपुरा बस स्टैंड से सिंघेश्वर के बीच सड़क की मरम्मत जल्दसे जल्द करें।

भूअर्जन विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी  ने अधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिस भी विभाग को प्लॉट आवंटित किया गया है,संबंधित विभाग को प्लॉट की दाखिल खारिज हेतु पत्र के द्वारा सूचित कर दे कि सम्बन्धित सीओ के द्वारा प्लॉट का दाखिल खारिज करा लें।

दूरसंचार विभाग की समीक्षा के दौरान डीएम  के द्वारा बीएसएनएल एसडीओ को निर्देश दिया कि रेल फैक्ट्री मधेपुरा में कनेक्शन जल्द से जल्द कर दें।

समीक्षा के अंत मे डीएम  के द्वारा पुनः 7 निश्चय कार्यक्रम पर पूर्ण जोड़ दिया गया और निर्देश दिया गया कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने की आवश्यकता है।

 बैठक में  एडीएम मुर्शीद आलम, डीडीसी मिथिलेश कुमार, एसडीएम संजय कुमार निराला, एसडीएम एसजेड हसन  भूअर्जन पदाधिकारी कृष्णमोहन प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी अब्दुल रज्जाक, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजेश रोशन, डीपीआरओ कयूम अंसारी, आपदा प्रभारी मुकेश कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी महेश कुमार पासवान के अलावा दोनों अनुमंडल के सभी बी डी ओ और सी ओ  के अलावा सभी समन्धित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...