04 सितंबर 2017

‘न्यू इंडिया मूवमेंट’: संकल्प से सिद्धि के लिये किसान हुए संकल्पित

प्रधान मंत्री के न्यू इंडिया मूवमेंट के तहत संकल्प से सिद्धि का संकल्प सोमवार कॊ मधेपुरा स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र में राज्य सरकार के मंत्री रमेश ऋषिदेव के नेतृत्व में लिया गया ।


इस अवसर पर प्रधान मंत्री सिंचाई योजना और फसल बीमा योजना के बारे में किसानों कॊ प्रशिक्षण देकर अपनी आय दोगुनी करने के लिये कृषि वैज्ञानिकों ने प्रोत्साहित किया ।

ज्ञातव्य है कि  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा था कि 1942 में स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों भारत छोडो का संकल्प लिया था और 1947 में संकल्प सिद्ध हुआ और भारत स्वतंत्र हुआ था ।अब हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं कि 2022 तक नये भारत का संकल्प लें कि स्वच्छ भारत, भ्रष्टाचारमुक्त भारत, सम्प्रदाय मुक्त भारत जातिवाद मुक्त भारत बनाने के साथ ही कृषि आय दो गुना ,फसल बीमा ,जैविक खेती और मिट्टी की जाँच कराकर मिट्टी हेल्थ कार्ड बनवायेँगे । इसके लिये हम सब मन और कर्म से जुट जायेंगे ।

इस अवसर पर आयोजित समारोह का उद्घाटन करते हुए मंत्री रमेश रिषिदेव ने  कहा कि  किसानों कि आय दोगुना कर उन्हे खुशहाल रखने के लिये मुख्य मंत्री नीतीश कुमार और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दोनो ही कृत संकल्पित हैं । उन्होने किसानों से आह्वान किया कि वे यहाँ कृषि वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लेकर जैविक खेती, फसल बीमा, मिट्टी जाँच आदि अपनाकर खुशहाल बने ।

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र के समन्वयक और मुख्य वैज्ञानिक डॉ मिथिलेश कुमार, डॉ सुनिल कुमार, डॉ पी के शर्मा ने किसानों कॊ समन्वित खेती सहित अन्य कृषि जनित प्रशिक्षण दिये । इस अवसर पर आत्मा द्वारा प्रधान मंत्री सिंचाई योजना की भी जानकारी किसानों कॊ दी गयी ।

यहाँ सहरसा और पूर्णिया कृषि कालेजों कि छात्राओं ने बेहतर कृषि के लिये अनेक परियोजना का प्रदर्शन किया । जिले के औषधीय फसल उत्पादक और प्रगतिशील किसानों ने भी प्रदर्शनी लगाई । इस अवसर पर जदयू अध्यक्ष विजेन्द्र ना यादव और हम अध्यक्ष शौकत अली आदि ने भी किसानों कॊ सम्बोधित किये ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...