11 सितंबर 2017

शिक्षा में सुधार की कवायद: मधेपुरा में एक अक्टूबर से शिक्षक लगायेंगे बायोमेट्रिक हाजरी

सोमवार को डी आर डी ए  सभागार में जिलाधिकारी मु सोहैल की अध्यक्षता में जिले के सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी विभागीय कार्यों की समीक्षा की गई।


बैठक में जिलाधिकारी  ने बताया कि अब एक अक्टूबर से जिले में सभी सरकारी विद्यालय  के शिक्षक और बच्चों की उपस्थिति बायो मेट्रिक सिस्टम से किया जाएगा।

उन्होने बताया कि सभी स्कूलों में पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से 2 करोड़ रुपये के मिले आवंटन से सभी उच्च सरकारी विद्यालयों  में (छात्राओं की अधिक संख्या वाले विद्यालयों को वरीयता देते हुए)  बेंच डेस्क की कमी को पूरा कर लिया जाएगा जिससे बच्चों की पढाई में बैठने की समस्या न रहे।

जिले के इंडोर स्टेडियम में सुविधाओं को बढ़ाने हेतु हुए 26 लाख 60 हजार का आवंटन से परिसर में बायोमेट्रिक सिस्टम से कर्मियों के उपस्थिति दर्ज करने, रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था हेतु साइलेंट जेनेरेटर, दो बैडमिंटन कोर्ट, परिसर के अंदर लाइटिंग, टेबुल टेनिस का 4 बोर्ड, परिसर में ए सी, वाटर प्यूरीफायर, कार्यालय हेतु कुर्सी, टेलीविज़न, कबड्डी मेट आदि लगाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में बनने वाले पांच नए स्टेडियम के लिए टेंडर निकाला जा चुका है। जिसमे तुलसिया राजकीय मध्य विद्यालय,आलमनगर उच्य विद्यालय खापुर, शिव उच्च विद्यालय  रानीपट्टी, कारी अनन्त उच्च विद्यालय शंकरपुर, शिव नंदन प्रसाद मण्डल उच्च विद्यालय मधेपुरा का मैदान परिसर है।

बैठक में जानकारी दिया गया कि वैसे आंगनबाड़ी केंद्र जहां भवन नहीं है उसके लिए हुए आवंटन से भवन निर्माण कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिला मुख्यालय में निर्वाचन कार्यालय, श्रम भवन व परिवहन कार्यालय का नया परिसर निर्माण कराया जाएगा।

जानकारी दिया गया कि अधिकांश बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में क्षति पूर्ति की राशि पीड़ित के बैंक अकाउंट में भेज दिया गया है। जिन पीड़ितों को यह राशि नही मिल पाया है, जिलाधिकारी ने सम्बन्धित सीओ को 3 दिन के अंदर सभी बचे पीड़ितों को राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। फसल क्षति मुआवजा के बारे में स्पष्ट तौर पर निदेशित किया गया कि पूरी तरह स्थल जाँच कर ही मुआवजा का भुगतान करें ।

जिले के सभी ब्लॉक के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिया कि अपने ब्लॉक के सभी बैंक खातों की जांच करे और  जरूरत भर खाते को रख अन्य खातों को बंद करवा दे।उन्होने जिला परिवहन पदाधिकारी कॊ निदेशित किया कि  वाहनों की लगातार जाँच जारी रखें, इस कार्य में शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी ।

बैठक में भवन निर्माण विभाग के अभियंता ने प्रतिवेदित किया कि चौसा स्थित पॉलीटेक्निक कालेज का निर्माण शीघ्र ही पूरा कर उसे हेंडओवर कर दिया जायेगा । पुरैनी प्रखंड कार्यालय भवन नवम्बर में पूरा होगा ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...