10 सितंबर 2017

मधेपुरा: दो हजार रूपये के नकली नोट मिलने से व्यवसायियों में हड़कंप


बताया जाता है कि नोटबंदी की मार का दर्द अभी तक लोगों को है। कहीं बैंक में रुपया नहीं तो कही बड़े नोट की वजह से खुदरे की किल्लत अभी तक जारी है.

इसी बीच मधेपुरा जिले के चौसा के एक छोटे से घूम घूम कर बर्तन बेचने वाले पिंटू कुमार साह थोक विक्रेता आनंद कुमार के यहाँ कुछ खरीदारी करने आया और उसका भुगतान के लिए दो हजार का नोट दिया जिसे देख आनंद कुमार को शक हुआ की यह नकली रुपया है । उसने सत्यापित किया और रूपये की जाँच पड़ताल की तो वह नकली ही था। 

पिंटू कुमार साह ने बताया कि यह रुपया मुझे लौआलगान में किसी महिला ने दिया है। कई दुकानदार ने कहा कि इस का मतलब है कि इस क्षेत्र में जाली नोटों का गोरखधंधा चल रहा  है। सभी को सतर्क रहना होगा। 

जब रूपये की बात आई तो कई दुकानदार ने कहा कि इन दिनो बाजार में 1 रुपया का सिक्का लेने से इंकार किया जाता है जिससे दुकानदारी करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि रिजर्व बैंक का 1 रूपये का सिक्का नहीं चलने का कोई निर्देश नहीं आया है. इस पर प्रशासन को पहल करनी चाहिए। लोगों ने कहा कि इस में कुछ बैंक की भी मनमानी है। देने के समय सिक्का दे देते हैं और खुद लेने से इंकार कर देते हैं। 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...